Facebook डेटा लीक से बचें, अपने अकाउंट को ऐसे रखें सुरक्षित

Facebook डेटा लीक से बचें, अपने अकाउंट को ऐसे रखें सुरक्षित

Vishal Upadhayay | Publish: Sep, 29 2018 12:21:24 PM (IST) | Updated: Sep, 29 2018 12:21:25 PM (IST) ऐप

हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहें हैं जिनकी मदद से आप अपने फेसबुक अकाउंट को ज्यादा सेफ रख सकते हैं।

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट Facebook एक बार फिर से यूजर्स के डेटा लीक को लेकर फंस गया है। कंपनी ने कहा है कि एक सुरक्षा खामी के चलते हैकर्स ने 5 करोड़ यूजर्स के डेटा में सेंधमारी कर दी है। फिलहाल कंपनी ने सुरक्षा को देखते हुए View As फीचर को अपने प्लैटफॉर्म से हदा दिया है। हालांकि, फेसबुक ने इसकी जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

आपको बात दें इससे पहले भी फेसबुक पर यूजर्स के डेटा को बेचने के आरोप लग चुके हैं। वहीं, कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले के बाद यह फेसबुक पर सबसे बड़ा संकट है। अपने अकाउंट को ऐसे सेंधमारी से बचाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहें हैं जिनकी मदद से आप अपने फेसबुक अकाउंट को ज्यादा सेफ रख सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको यह चेक करना होगा कि आपने अपने अकाउंट को कहां-कहां से ओपन किया है। इसके लिए आप अपने फेसबुक को खोलें और Security and Login Page पर जाएं। इसके बाद आप Where you are Logged in पर क्लिक करें। अब आप यह देख सकेंगे कि आपने और कहां-कहां से अकाउंट ओपन किया है। इसके बाद आप जहां से भी चाहें अपने अकाउंट को लॉग आउट कर सकते हैं।

2. अपने फेसबुक अकाउंट के पासवर्ड को आप समय-समय पर जरूर बदलते रहें। इससे आपके अकाउंट की सुरक्षा बनी रहेगी। ध्यान रहे जब भी आप पासवर्ड का चयन करते हैं तो उसमें नंबर, ऐल्फाबेट से लेकर स्पेशल कैरेक्टर को जरूर डालें। साथ ही पासवर्ड में कभी भी अपना नाम, जन्म दिन की तारीख और गर्लफ्रेंड के नाम जैसी चिजों का इस्तेमाल न करें।

3. कई बार आपने फेसबुक प्लैटफॉर्म पर यह देखा होगा कि यूजर्स ऐसे पोस्ट शेयर करते हैं जिनमें आपकी शक्ल कौन से स्टार से मिलती है या भविष्य में आप कैसे दिखेंगे। जब आप इनके लिंक पर क्लिक करते हैं तो यह ऐप्स आपसे दुबारा फेसबुक लॉगइन मांगते हैं। ऐसे में आपके अकाउंट का ऐक्सेस इन ऐप्स के पास चला जाता है। अगर आपने भी गलती से किसी ऐसे ऐप को परमिशन दे रखी है तो साइट के Setting पर जाएं। यहां आपको Apps नाम का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको टैप करना है। इसके बाद आप जान पाएंगे कि आपने किन ऐप्स को अपने अकाउंट की परमिशन दे रखी है। इसके बाद आपके डिसेबल करने के बाद ऐप्स आपके अकाउंट को ऐक्सेस नहीं कर सकेंगे।

Ad Block is Banned