scriptहर काम के लिए करते हैं Apps का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, लीक हो रही निजी जानकारी | don't use these apps | Patrika News

हर काम के लिए करते हैं Apps का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, लीक हो रही निजी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 16, 2018 03:42:17 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Google ने 145 ऐप्स की लिस्ट जारी की है जो वायरस से प्रभावित है और वो आपकी निजी जानकारी को चुराने का काम करते हैं।

app

हर काम के लिए करते हैं Apps का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, लीक हो रही निजी जानकारी

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से बढ़ रही है कि हर काम के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। फिर वो मंहदी लगाने के लिए डिजाइल देखना हो या फिर योगा सीखना हो। हम हर चीज के लिए अपने फोन में ऐप्स डाउनलोड करते हैं और कभी यह नहीं सोचते हैं कि ये ऐप्स हमारी सुरक्षा में सेंध भी लगा सकते हैं। जी हां google ने ऐसे ही 145 ऐप्स की लिस्ट जारी की है जो वायरस से प्रभावित है और वो आपकी निजी जानकारी को चुराने का काम करते हैं।
Google ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि ये ऐप्स एंड्रॉयड फोन के लिए खतरनाक नहीं है, लेकिन अगर फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं तो यह वायरस आपके फोन के जरिए कंप्यूटर में प्रवेस करके आपके बैंक डिटेल्स, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, ईमेल और सोशल मीडिया के पासवर्ड समेत कई निजी जानकारी चुरा लेते हैं। साथ ही गूगल ने इससे सावधान रहने की चेतावनी दी है।
देखिए ऐप्स की लिस्ट

योग मेडिटेशन, पेंटिंग मेहंदी,बॉडी बिल्डर, कपल शर्ट्स,क्लोदिंग ड्राइंग, मिनिमलिस्ट किचन, नेल आर्ट, आइस्क्रीम स्टिक, रूफ, टैटू नेम, कार गैराज, जैपनीज गार्डन, हाउस टेरेस, स्कर्ट डिजाइन, शू रैक, चिल्ड्रन क्लोद्स, होम सीलिंग, पाला बाजू, लिविंग रूम, बुकशेल्फ, निटेड बेबी, बेबी रूम, मोटरट्रेल, यूनीक टीशर्ट, मेन्स शूज, टीवी रुआंग टामू, आइडिया ग्लासेज, फैशन मुस्लिम, ब्रेसलेट, हेयर पेंट, वॉल डेकोरेशन, विंडो डिजाइन, हिजाब स्टाइल, विंग चुन, फेंसिंग टेक्नीक और लर्न टू ड्रॉ क्लोदिंग जैसे ऐप्स शामिल है। गूगल ने इन ऐप्स को डाउनलोड न करने की सलाह भी दी है।
इन खतरनाक ऐप से ऐसे बचें

बता दें कि किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी इकट्ठा कर लें और फिर उस ऐप को डाउनलोड करें। क्योंकि इंटरनेट पर कई फेक ऐप है जो आपके के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। फेक ऐप से बचने के लिए सबसे पहले उसके नीचे दिए कमेंट को पढ़ें कि लोगों ने इस ऐप को लेकर क्या कहा हैं। इसके बाद उस ऐप को किसने बनाया है उसकी जानकारी निकालें। इतना ही नहीं ऐप को कितने स्टार दिए गए हैं और कितने लोगों ने इसे डाउनलोड किया है यह भी जान लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो