RC और DL रखने की नहीं है जरूरत, सरकार के ये Apps नहीं कटने देंगे चालान

  • ट्रैफिक चालान से बचना चाहते हैं तो ये ऐप्स करें फोन में डाउनलोड
  • ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पेपर की ऑरिजिनल कॉपी रखना नहीं है जरूरी

By: Pratima Tripathi

Published: 06 Sep 2019, 04:01 PM IST

नई दिल्ली: एक सितंबर से देशभर में ट्रैफिक चालान के नियम बदल गए है और हर रोज भारी भरकम जुर्मानों की खबरें सामने आ रही है। कई बार ऐसा होता है कि घर से बाहन निकलते समय ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस पेपर समेत कई ऑरिजनल डॉक्यूमेंट को ले जाना हम भूल जाते हैं। ऐसे में ट्रैफिक के नए नियम आपकी जेब खाली कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स की जानकारी देंगे, जो आपका चलान कटने से आपको बचा सकते हैं।

अगर आपको भी डॉक्यूमेंट भूलने की बिमारी है तो आज ही अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर और एमपरिवहन ऐप डाउनलोड कर लें और यहां ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस पेपर समेत अन्य डॉक्यूमेंट्स को यहां अपलोड कर सकते हैं। गौरतलब है कि पिछले साल परिवहन मंत्रालय ने आईटी एक्ट के प्रावधानों का हवाला देते हुए कहा था कि डिजिलॉकर और एमपरिवहन ऐप पर मौजूद दस्तावेज की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी को वैध माना जाएगा। साथ ही मंत्रालय ने राज्यों के परिवहन विभागों और ट्रैफिक पुलिस को इस संबंध में निर्देश देते हुए कहा था कि वे सत्यापन के लिए दस्तावेजों की ऑरिजिनल कॉपी न लें।

यह भी पढ़ें- रजिस्ट्रेशन से लेकर Gigafiber से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी अब आपके WhatsApp

डिजीटल लॉकर को चलता-फिरता डॉक्यूमेंट बैंक कह सकते हैं, जिसे कहीं भी यूज कर सकते हैं। दरअसल, Digi Locker में आप अपने किसी भी दस्तावेज जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पेपर, एजुकेशन डिग्री, आधार कार्ड , पैन कार्ड, वोटर आईडी और पासपोर्ट को सुरक्षित रख सकते हैं, जिसके बाद डॉक्यूमेंट्स लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डिजी लॉकर ( Digital Locker ) के जरिए आप अपने दस्तावेज को देश के किसी भी हिस्से में जाकर इस्तेमाल कर सकते हैं और इसकी उतनी ही मान्यता मिलेगी, जितनी आपकी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स की होगी।

ऐसे करें अपलोड

DigiLocker ऐप को भारत सरकार द्वारा तैयार किया गया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में इस ऐप को डाउनलोड करना होगा और फिर यहा अपनी आईडी क्रिएट करनी होगी। हालांकि इस दौरान आपसे मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद साइन-अप करते ही डिजी लॉकर ओपन हो जाएगा। जहां बायीं तरफ Options में अपलोड डॉक्युमेंट्स (Uploaded Documents ) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फाइल सेलेक्ट करके ओपन बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही फाइल अपलोड हो जाएगा। बता दें कि फाइल का साइज 10MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस ऐप को अभी तक 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned