scriptEarth Day 2020: पृथ्वी दिवस के 50 साल पर Google ने बनाया खास Doodle | Earth Day 2020: 50 Years of Earth Day, Google Create Special Doodle | Patrika News

Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस के 50 साल पर Google ने बनाया खास Doodle

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2020 10:15:05 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

Earth Day के 50 साल होने पर बना खास Google Doodle
Google ने इस Doodle को सबसे छोटे जीवों में से एक ‘मधुमक्खियों’ को किया समर्पित

Earth Day 2020: 50 Years of Earth Day, Google Create Special Doodle

Earth Day 2020: 50 Years of Earth Day, Google Create Special Doodle

नई दिल्ली। दुनियाभर में आज (हर साल 22 अप्रैल ) पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाया जाता है। इस साल पृथ्वी दिवस (Earth Day 2020) के 50 साल पूरे होने के खास मौके पर गूगल (Google) ने एक खास डूडल (Doodle) बनाया है, जिसमें पृथ्वी के सबसे छोटे जीवों में से एक ‘मधुमक्खियों’ को समर्पित किया है। इस डूडल को पृथ्वी और पेड़ों से बनाया गया है। इसपर एक प्ले बटन दिया गया है जिसे क्लिक करते ही आपको एक विडियो दिखाई देगा।

इस वीडियो में मधुमक्खियों के बारे में जानकारी दी गयी है। जैसे- मधुमक्खियां परागण की विधि द्वारा दुनियाभर की फसलों का उत्पादन 30 फीसदी बढ़ा देती है। इसमें एक गेम भी बनाया गया है जिसमें यूजर को मधुमक्खी को फूलों पर बैठानी है। इस दौरान आपको मधुमक्खियों और पृथ्वी से जुड़ी कई जानकारी मिलती रहेगी।

Whatsapp के 5 New Features बना देंगे App को पहले से ज्यादा शानदार

दुनियाभर में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। बता दें कि पहले 21 मार्च और 22 अप्रैल को मनाया जाता था, लेकिन फिर साल 1970 में यह तय किया गया कि हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस माना जाएगा। बता दें कि अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयास करते रहते रहे थे। अमेरिका में इस दिन को वृक्ष दिवस के रुप में सेलिब्रेट किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो