Alert! तुरंत कीजिए अपने WhatsApp अकाउंट की सेटिंग्स में ये बदलाव, हैकर्स कर सकते हैं हैक!

  • हैकर्स ने व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस पाने का नया तरीका खोज लिया है।
  • हैकर्स किसी का भी व्हाट्सएप अकाउंट अपने डिवाइस में लॉगइन कर सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 21 Feb 2021, 01:34 PM IST

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp इन दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। हालांकि प्राइवेसी पॉलिसी के अलावा WhatsApp की गोपनियता पर भी कई बार सवाल उठ चुके हैं। कई बार यूजर्स का WhatsApp डेटा लीक हुआ है। अब हैकर्स ने व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस पाने का नया तरीका खोज लिया है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Zak Doffman के अनुसार, हैकर्स अपने डिवाइस में यूजर्स का व्हाट्सएप लॉगिन कर सकते हैं। इस बारे में साइबर एक्सपर्ट ने बताया कि किस तरीके से हैकर्स किसी का भी व्हाट्सएप अकाउंट अपने डिवाइस में लॉगइन कर सकते हैं।

यह है हैकर्स का नया तरीका
साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के अनुसार, जब कोई यूजर किसी नए डिवाइस में अपने व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगइन करते हैं तो ऐप उनके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक वेरिफिकेशन एसएमएस भेजता है। अगर यह वेरिफिकेशन एसएमएस किसी गलत हाथ में पड़ जाए तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है। इसके अलावा अगर यूजर ने एसएमएस का प्रीव्यू लॉक स्क्रीन पर भी दिखाने की सेटिंग रखी हुई है तो भी बड़े खतरे में पड़ सकते हैं।

हैकर्स ऐसे हासिल कर लेते हैं 6 डिजिट का कोड
इन दिनों कई ऐसे मैलनवेयर आ गए हैं, जिनके जरिए हैकर्स यूजर्स के फोन पर आने वाला 6 डिजिट का कोड दूर बैठे भी हासिल कर सकते हैं। यह कोड डालते ही यूजर का व्हाट्सएप अकाउंट हैकर्स के डिवाइस पर लॉगइन हो जाता है। ऐसे में हैकर्स आपके व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल करके यूजर्स के करीबी लोगों से पैसे तक मांग सकते हैं।

whatsapp.png

स्कैम का हुआ खुलासा
बता दें कि व्हाट्सएप अकाउंट से संबंधित इस स्कैम का खुलासा एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट में भी किया गया था। पिछले कुछ समय में इस तरह की वारदात काफी बढ़ गई है। हालांकि व्हाट्सएप सेटिंग्स में बदलाव कर आप इस तरह के स्कैम से बच सकते हैं।

WhatsApp Settings में करें ये बदलाव
व्हाट्सएप में सिक्योरिटी के लिए यूजर्स को टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Two-Step Verification) नाम से एक फीचर दिया जाता है। स्कैम से बचने और अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए आपको इस फीचर को इनेबल करना होगा। इसमें आपको एक 6 डिजिट का कोड सेट करना होता है। जब आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को किसी नए डिवाइस में लॉगइन करेंगे तो आपसे यह 6 डिजिट का कोड मांगा जाएगा। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप अकउंट की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद आप Account में जाएं। यहां आपको Two-Step Verification नाम का विकल्प दिखाई देगा। इसमें Enable का ऑप्शन चुनने के बाद आप अपनी पसंद का एक कोड सेट कर लें।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned