Facebook Shops की मदद से Instagram, Messenger और WhatsApp पर बेच सकेंगे प्रोडक्ट्स

  • Facebook Shop Launch
  • Facebook Shops से छोटे व्यापारी Online बेच सकेंगे अपने प्रोडक्ट्स

By: Pratima Tripathi

Published: 20 May 2020, 01:39 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने एक नया फीचर ( facebook shops announcement ) पेश किया है, जिसका नाम Facebook Shops है। इसकी खासियत है कि इसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट्स को Instagram, Messenger और WhatsApp स्टोरी पर आसानी से लिस्ट कर सकते हैं। इस फीचर ( facebook shop launch ) को खास करके व्यापारियों के लिए पेश किया गया है। Facebook Shops के लिए कंपनी ने Shopify, Woo, BigCommerce, CedCommerce, Cafe24, Channel Advisor, Tienda Nube और Feedonomics के साथ साझेदारी की है।

छोटे व्यापारियों को मिलेगी मदद

Facebook Shops की मदद से व्यापारी आने वाले दिनों में अपने प्रोडक्ट्स को वॉट्सऐप चैट, मैसेंजर और इंस्टाग्राम बेच सकेंगे। हालांकि अभी भी व्यापारी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट्स को लिस्ट करते है, लेकिन इसके जरिए वो अब अपना कैटेलॉग अपलोड कर सकेंगे। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर George Lee का कहना है कि इससे छोटे और मीडियम व्यापारी को ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने में मदद मिलेगी।

Vodafone-Idea 399 रुपये व 599 रुपये वाले Prepaid Plan में नहीं मिलेगा Double Data

गौरतलब है कि हाल ही में फेसबुक ने Messenger Rooms को लाइव किया है। इसकी मदद से एक साथ 50 लोग वीडियो चैट कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि इसका इस्तेमाल वो यूजर भी कर सकते हैं, जिनका अकाउंट Facebook पर नहीं है। साथ ही इसमें कोई लिमिट नहीं दी गयी है कि एक चैट रूम कितनी देर तक ओपन रह सकता है। बता दें कि Facebook Messenger Rooms को होस्ट करने वाले यूजर के पास ही सारे कंट्रोल्स होंगे, जो जरूरत के हिसाब से रूम को लॉक और अनलॉक करेगा। साथ ही वो तय करेगा कि कौन उसे ज्वाइन कर सकता है और कौन नहीं। इसके अलावा उसके पास किसी को भी रिमूव करने का भी अधिकार । यानी व्हाट्सऐप ग्रुप की तरह यहां भी रूम क्रिएट करने वाले होस्ट का यूजर्स पर पूरा कंट्रोल होगा। बता दें कि इसपर कॉल शुरू करने के लिए रूम क्रिएट करना जरूरी है।

Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned