scriptFacebook करेगा अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता का ऐलान, अपडेट होंगे नोटिफिकेशन | Facebook will announce presidential election result | Patrika News

Facebook करेगा अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता का ऐलान, अपडेट होंगे नोटिफिकेशन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2020 01:21:42 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

प्रमुख मीडिया आउटलेट्स द्वारा पुष्टि करने के बाद ही अपने मुख्य एप और इंस्टाग्राम पर चल रहे नोटिफिकेशन को अमेरिकी चुनाव के अनुमानित विजेता के साथ अपडेट करेगा।

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook भी अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव की अपडेट जारी करेेगा। फेसबुक ने एक बयान में कहा कि वह प्रमुख मीडिया आउटलेट्स द्वारा पुष्टि करने के बाद ही अपने मुख्य एप और इंस्टाग्राम पर चल रहे नोटिफिकेशन को अमेरिकी चुनाव के अनुमानित विजेता के साथ अपडेट करेगा। सोशल नेटवर्क मतदान सूचना केंद्र के लिंक के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के पोस्ट को भी लेबल करेगा।
टॉप नोटिफिकेशन को भी करेगा अपडेट
फेसबुक ने एक ट्वीट में कहा, चूंकि कई राज्यों में वोटों की गिनती जारी है, हम विश्वसनीय जानकारी के आधार पर ही राष्ट्रपति पद के अनुमानित विजेता के बारे में जानकारी देंगे। इसने कहा कि एक बार जब प्रमुख मीडिया आउटलेट्स में स्वतंत्र निर्णय से बहुमत के एक विजेता को प्रोजेक्ट किया जाता है, हम चुनाव के अनुमानित विजेता के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम के टॉप पर चल रहे नोटिफिकेशन को अपडेट करेंगे।
यह भी पढ़ें—US President Election: TikTok ने हटाए रिपब्लिकन्स के वीडियो, बताई यह वजह

facebook_2.png
गलत सूचनाओं के लिए उपाय
बता दें कि इससे पहले फेसबुक ने 3 नवंबर के चुनाव से पहले अपने प्लेटफार्म्स पर गलत सूचना के प्रसार को कम करने के लिए कई उपायों की घोषणा की थी। इसी कड़ी में फेसबुक ने गुरुवार को ‘स्टॉप द स्टील’ नाम के एक बड़े समूह पर पाबंदिया लगाई, जिसका इस्तेमाल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए कर रहे थे।
यह भी पढ़ें—Facebook ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया डार्क मोड फीचर, इंस्टाग्राम से अलग होगा इंटरफेस

हिंसा की बात कही
फेसबुक का कहना है कि समूह के कुछ सदस्यों ने इसमें हिंसा की बात की। वहीं कई ने यह गलत दावा किया है कि डेमोक्रेट्स रिपब्लिकन्स से चुनाव हड़प रहे हैं। फेसबुक की इस कार्रवाई के पहले ही 3,50,000 से अधिक उपयोक्ता समूह का सदस्य बन चुके थे। गौरतलब है कि अनेक राज्यों में मतगणना के दिन बढ़ाए जाने के बाद अचानक बहुत से समूह सामने आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो