scriptइस जुगाड़ के जरिए आपके सारे सीक्रेट जान लेगा Facebook , जानिए क्या बला है ये | Facebook will know everything through this patent | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

इस जुगाड़ के जरिए आपके सारे सीक्रेट जान लेगा Facebook , जानिए क्या बला है ये

आपकेे पसंदीदा टीवी शों, ब्रांड से लेकर दिन भर आप क्या करते हैं या क्या करना पसंद करते हैं इनकी जानकारी फेसबुक के पास होगी।

नई दिल्लीJun 26, 2018 / 01:43 pm

Vishal Upadhayay

facebook spy

इस जुगाड़ के जरिए सब कुछ जान लेगा Facebook , जानिए क्या बला है ये

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट फेसबुक को अधिक्तर लोग इस्तेमाल करते हैं। अगर आपका अकाउंट भी फेसबुक पर है तो आपने अपने नाम से लेकर कई सारे इनफार्मेशन वहां दिए होंगेे। अब फेसबुक नेे टेक्नोलॉजी के 7 नए पेटेंट आवेेदन दाखिल किए हैं। अगर यह 7 पेटेंट की मंजूरी फेेसबुक को मिल जाए तो आपके हर एक कदम पर इसकी नज़र होगी। इन पेटेंट में सेे एक है फॉरवर्ड-फेसिंग कैमरा जिससे फेसबुक आपके एक्सप्रेशंस तक पहचान लेगा।
यह भी पढ़ें

अब 10 नहीं बल्कि इतने अंकों का होगा आपका मोबाइल नंबर, जानेें क्या है वज़ह

फेसबुक के एक पेटेंट की बात की जाए तो आपके फोन में माइक्रोफोन के जरिए फेसबुक आपकेे पसंदीदा टीवी शों, ब्रांड से लेकर दिन भर आप क्या करते हैं या क्या करना पसंद करते हैं इनकी जानकारी फेसबुक के पास होगी।
ये हैं फेसबुक के पेटेंट आवेदन

1. आपके दिनचर्या की जानकारी और आदत जानना: फेसबुक के इस पेटेंट में आपके दिन भर की जानकारी को ट्रेक करने का प्रस्ताव है। इसके जरिए फेसबुक यूज़र्स को नोटिफिकेशन भेजेगा जिसमें आपको दिनचर्या सुधारने की जानकारी दी जा सकेगी। इसके अलावा आप कहा रहते हैं इसके लिए आपके फोन की लोकेशन भी चेक की जा सकेगी। साथ ही आप जिस दोस्त सेे ज्यादा बात करते हैं उसके फोन लोकेशन की भी जानकारी रखी जा सकेगी।
2. आपके पसंद को जानना: इस पेटेंट से आपके फोन केे माइक्रोफोन के जरिए फेसबुक यह पता लगा सकेगा कि आप कौन सा टीवी शो देख रहेे हैं। साथ ही टीवी शो देखते वक्त आपने विज्ञापन को म्यूट किया है या नहीं।
यह भी पढ़ेें: 2 महीने के लिए फ्री में मिलेगा हाई स्पीड ब्रॉडबैंड प्लान, करना होगा ये काम

3. आपके रिलेशनशिप को जानना: इस पेटेंट के जरिए फेसबुक यह जानकारी भी जुटाएगा कि आप किसी गहरे रिश्ते में हैं या नहीं। साथ ही आपने दूसरे यूज़र की पेज को कितनी बार देखा है या आपके प्रोफाइल पिक्चर को कितने लोगों ने देेखा है और उनमे से कितने प्रतिशत लोग कौन से जेंडर के हैं। इसकी भी जानकारी फेसबुक को होगी।
4. भविष्य की जानकारी: इस पेटेंट की मदद से पोस्ट और मैसेज का इस्तेमाल करते हुए आपके भविष्य की जानकारी हासिल की जा सकेगी। यानी फेसबुक यह पता लगाएगा कि आपका लोकेशन क्या है और आपकी जिंदगी में कौन सा सबसे अहम दिन आने वाला है जैसे आपका जन्मदिन, शादी, मृत्यु और ग्रैजुएशन कब होगा।

Home / Gadgets / Apps / इस जुगाड़ के जरिए आपके सारे सीक्रेट जान लेगा Facebook , जानिए क्या बला है ये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो