script

Google Sodar Tool सोशल डिस्टेंसिंग बनाने में करेगा मदद, जानें कैसे

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2020 03:03:07 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Google Sodar Tool लॉन्च
Social Distancing बनाए रखने में करेगा मदद
Sodar Tool Android यूजर्स के लिए उपलब्ध

Google Sodar Tool for Android Users to Maintain Social Distancing

Google Sodar Tool for Android Users to Maintain Social Distancing

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोनावायरस के केस में तेजी से इजाफा हो रहा है। अगर भारत की बात करें तो यहां 1 लाख 75 हजार से ज्यादा लोगों संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए Google ने एक नया टूल पेश किया है, जिसका नाम Google Sodar Tool है। इसकी मदद से आप सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखेंगे। इस टूल को फिलहाल एंड्रॉयड स्मार्टफोन ( Google Sodar Tool for Android ) यूजर्स के लिए पेश किया गया है।

Sodar Tool मोबाइल यूजर्स को अलर्ट के जरिए ये जानकारी देगा कि कौन उनके करीब आ रहा है। इसके अलावा इस टूल की मदद से ये पता चलेगा कि दूसरा व्यक्ति दो मीटर की रेंज के अंदर खड़ा है या नहीं। साथ ही टूल 2 मीटर की दूरी में खड़ा होने का अलर्ट भी जारी करेगा ताकि मेट्रो, मॉल जैसे जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें। गूगल का ये ऐप ऑगमेंटेड रिएलिटी (AR) की मदद से आपके चारों ओर एक वर्चुअल रिंग तैयार कर देगा। इसके लिए ऐप स्मार्टफोन कैमरा की मदद लेगा।

BSNL का नया Prepaid Plan लॉन्च, 91GB Data समेत मिलेंगे कई बेनिफिट्स

कैसे करेंगे इस्तेमाल

अभी इसऐप को गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट नहीं किया गया है। अगर आप एड्रॉयंड यूजर है और इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाकर https://sodar.withgoogle.com/ लिंक पर एंटर करना होगा। इसके बाद आपको स्क्रीन पर एक QR कोड दिखेगा, जिसे स्कैन करके आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल का कहना है कि इस टूल की मदद से यूजर्स अपने मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करते हुए चारों ओर ऑगमेंटेड रिएलिटी वाला दो मीटर का रिंग बना सकते हैं। इससे उन्हें जनरल आइडिया भी मिल जाएगा कि कोई ज्यादा करीब ना आ सके। बता दें कि जल्द ही इस ऐप को प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए पेश किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो