scriptGmail ने पेश किए कई नए फीचर, ऐसे करें यूज | Googles new Gmail update makes big changes to email | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

Gmail ने पेश किए कई नए फीचर, ऐसे करें यूज

Social Media साइट्स इन दिनों अपने फीचर में की तरह के बदल कर रहे हैं। इसी के तहत Google ने अपनी E-MAIL सर्विस में बदलाव किया है।

नई दिल्लीApr 26, 2018 / 10:00 am

Pratima Tripathi

gmail
नई दिल्ली: Social Media साइट्स इन दिनों अपने फीचर में की तरह के बदल कर रहे हैं। इसी के तहत Google ने अपनी E-Mail ईमेल सर्विस में बदलाव करते हुए कई नए फीचर शामिल किए हैं ताकी यूजर्स के डेटा सुरक्षित रह सकें। गूगल ने अपने ईमेल में ईमेल स्नूजिंग, कॉन्फिडेंशल मोड और टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन जैसे फीचर शामिल किए हैं। साथ ही जीमेल के डिजाइन को भी पूरी तरह से बदल दिया गया है। बता दें कि इससे पहले जीमेल ने 2011 में अपनी सर्विस में बदलाव किए थे।
यह भी पढ़ें

Xiaomi Mi 6X आज चीन में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत

अगर बदले हुए फीचर की बात करें तो इसमें स्टोरेज डेटाबेस को दोबारा तैयार किया गया है। अगर किसी मेल का जवाब देना भूल गए है तो उसके लिए nudges और मेसेज के लिए suggested replies का ऑप्शन दिया गया है। बता दें कि Nudges आपको यह याद दिलाने में मदद करेगा कि किसी ईमेल का जवाब देना भूल गए हैं। यानी अगर यूजर किसी जरूरी ईमेल को रिप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।
वहीं इसमें ऑटो डिलीट का भी फीचर है, जो एक तय समय के बाद आपके मेल को डिलीट कर देगा। साथ ही गूगल ने बताया कि 90 दिनों तक ईमेल्स को ऑफलाइन यूजर्स ऐक्सेस कर सकते हैं। इसे साथ ही मेसेज एक्सपायरेशन फीचर भी लाया गया है। बात दें कि लुक में जीमेल की वेबसाइट में अब गूगल कैलंडर को जगह दी गयी है।
यह भी पढ़ें

लॉन्चिंग से पहले Nokia X6 की जानकारी लीक, iPhone को देगा टक्कर

नए जीमेल को कैसे पाएं
सबसे पहले जीमेल की सेटिंग में जाएं। इसके बाद सबसे ऊपर दिख रहे Try the new Gmail को सिलेक्ट करें। वहीं अगर आप पुराने जीमेल को यूज करना चाहते हैं तो सेटिंग में जाकर Go back to classic Gmail सिलेक्ट करें और अगर सेटिंग में यह ऑप्शन नहीं मिलता है तो समझ लिजिए कि अभी आपको नए जीमेल के लिए इंतज़ार करना होगा।

Home / Gadgets / Apps / Gmail ने पेश किए कई नए फीचर, ऐसे करें यूज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो