COVID-19: सरकार CoWin-20 App के जरिए करेगी Coronavirus पीड़ित की पहचान

COVID-19 के बढ़ते केस को देखते हुए भारत सरकार CoWin-20 App लॉन्च करने जा रही है जो स्मार्टफोन के जरिए आपको ट्रक करेगा और Coronavirus पीड़ित के संपर्क में जाने से रोकेगा।

Pratima Tripathi

25 Mar 2020, 11:33 AM IST

नई दिल्ली: भारत सरकार कोरोनावायरस से लड़ने के लिए हर तरह का प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में अब सरकार CoWin-20 App लॉन्च करने जा रही है। इस ऐप को iOS और Android दोनों स्मार्टफोन यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा। फिलहाल इस ऐप की बीटा टेस्टिंग की जा रही है। सरकार इस ऐप के जरिए कोरोनावायर के बढ़ते केस पर नजर रखेगी।

कोविड 19 को रोकने के लिए CoWin-20 ऐप के जरिए यूजर्स के स्मार्टफोन को ट्रैक किया जाएगा। ये आपके यात्रा इतिहास को रिकॉर्ड करेगा कि आप कोरोनावायरस के मरीजों के संपर्क में तो नहीं आ रहे हैं। ताकि सरकार इस भयानक बीमारी को फैलने से रोक सके। जल्द ही ये ऐप Google Play Store और Apple’s iOS App Store पर उपलब्ध होगा, जिसे यूजर्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप के जरिए कोरोनावायरस से जुड़े लैब व अस्पताल की भी जानकारी ले सकते हैं। साथ ही दुनियाभर में कोरोनावायरस के कितने मालले अभी तक सामने आए है और इस बीमारी से कितने लोगों की जान गयी है ये भी इस ऐप से जान सकते हैं।

Coronavirus Impact: Redmi Note 9 Pro Max की भारत में पहली सेल कैंसिल, इस दिन होगा उपलब्ध

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रति लोगों को सचेत करने के लिए भारत सरकार ने वॉट्सऐप का सहारा लिया है और WhatsApp MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट पेश किया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन में 9013151515 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप यहां मैसेज सेंड करके कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा सरकार ने नेशनल हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर - 011-23978046 और 1075 भी जारी किया है। साथ ही [email protected] ईमेल अड्रेस भी लोग में साझा किया है ताकि कोरोना वायरस से जुड़ी कई भी जानकारी हासिल कर सकें। बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों का लॉकडाउन करने का ऐलान किया गया है। इस वायरस से अभी तक 570 से ज्यादा लोग भारत में संक्रमित है और 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

COVID-19 coronavirus
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned