एंड्रॉयड फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप पर यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करें

हम अपने एंड्रॉयड फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप पर अक्सर ही यूट्यूब वीडियो देखते हैं। इन्हें हम अपनी प्लेलिस्ट में भी जोड़ सकते हैं पर ऑफिशियली यूट्यूब से हम इन्हें डाउनलोड नही कर सकते। पर ऐसे तरीके भी हैं जिनसे हम इन वीडियो को अपने डिवाइस पर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

By: Tanay Mishra

Updated: 16 Jul 2021, 04:32 PM IST

नई दिल्लीै। यूट्यूब वर्तमान समय मे दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। दुनियाभर मे इसके अनगिनत यूजर्स हैं। यूट्यूब पर हर कैटेगरी के लाखों वीडियो मिलते हैं। यूट्यूब पर आप वीडियो देख सकते हैं, लाइक या डिसलाइक कर सकते हैं, उन पर कमेंट कर सकते हैं, उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप अपने खुद के वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड भी कर सकते हैं। साथ ही यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग भी की जा सकती है।

यूट्यूब पर अपना कंटेंट पोस्ट करके आप पैसे भी कमा सकते हैं। पर अगर कोई ऐसी चीज़ जो आप यूट्यूब पर नहीं कर सकते हैं तो वह है अपने डिवाइस पर वीडियो को ऑफिशियली डाउनलोड करना। ऐसा करना यूट्यूब और गूगल की पॉलिसी के खिलाफ होता है। पर फिर भी ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे हम अनऑफिशियली यूट्यूब से वीडियो अपने एंड्रॉयड फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप पर डाउनलोड कर सकते हैं। आइए एक नज़र डालते है ऐसे ही कुछ तरीकों पर।

एंड्रॉयड फोन पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना

एंड्रॉयड फोन पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए अनेकों ऐप्स हैं। जैसे ट्यूबमेट, स्नैपट्यूब, न्यूपाइप, कीपविड, विडमेट, वायम्यूज़िक, यूट्यूब गो आदि। गूगल की पॉलिसी की वजह से ये एप्स प्लेस्टोर पर उपलब्ध नहीं हैं, पर इंटरनेट से इन ऐप्स की Apk फाइल को डाउनलोड करके इन ऐप्स को अपने फोन में इंस्टाल किया जा सकता है।

इसके बाद हम इन ऐप्स को खोलकर उनपर अपनी पसंद का यूट्यूब वीडियो सर्च करके उसके टाइटल के नीचे उपलब्ध डाउनलोड बटन से अपने फोन पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें हमें वीडियो क्वॉलिटी चुनने का भी विकल्प मिलता है। यदि हमें पूरा वीडियो डाउनलोड नहीं करना और सिर्फ उसका ऑडियो डाउनलोड करना हैं तो वो भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करना

विंडोज़ कंप्यूटर और लैपटॉप पर भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए कई ऐप्स हैं। जैसे 4K वीडियो डाउनलोडर, वीडियोप्राॅक, एट्यूब कैचर, बायक्लिक डाउनलोडर आदि। वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको यूट्यूब पर जाकर अपनी पसंद के वीडियो का लिंक कॉपी करके उसे इन ऐप्स के मेन्यू मे पेस्ट करना होता है और फिर आप अपनी इच्छा की क्वालिटी और फाॅर्मेट मे वीडियो को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Show More
Tanay Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned