script

भारत में PUBG Mobile बैन होने के बाद डेस्‍कटॉप और लैपटॉप पर खेल सकेंगे गेम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 03, 2020 11:10:00 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

PUBG Mobile भारत में बैन
बैन के बाद भी पॉपुलर गेम PUBG को डेस्कटॉप और लैपटॉप खेल सकेंगे
कंप्यूटर गेम PUBG का साइज करीब 2GB है

How to Play PUBG Game despite Ban in India

How to Play PUBG Game despite Ban in India

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने चीनी ऐप्स पर कार्रवाई करते हुए दुनियाभर में पॉपुलर गेम PUBG Mobile और PUBG Mobile lite को भारत बैन कर दिया है। फिलहाल ये गेम अभी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही एंड्रॉयड और iOS यूजर्स मोबाइल पर PUBG को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। हालांकि इस गेम को डेस्कटॉप और लैपटॉप पर खेला जा सकेंगे।

क्या है PUBG और PUBG Mobile में अंतर

बता दें कि PUBG के दो वजर्स है, जिसमें एक PUBG Mobile और दूसरा PUBG है जिसे साउथ कोरियाई कंपनी PUBG Corporation ने खास करके कंप्यूटर पर खेलने के लिए तैयार किया है और इसका साइज 2GB के करीब है। PUBG को दिसंबर 2017 में ग्लोबली पेश किया गया था। हालांकि चीन ने PUBG गेम को लॉन्च नहीं किया जा रहा था जिसके बाद PUBG Corporation ने चीन की गेमिंग कंपनी Tencent के साथ हाथ मिलाया है और यूजर्स के लिए PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite गेम लॉन्च किया । यही वजह है कि भारत सरकार ने चीनी के खिलाफ कदम उठाते हुए इन दोनों ऐप्स को बैन कर दिया है।

Realme 7 और Realme 7 Pro आज भारत में होगा लॉन्च, जानें फीचर्स

दरअसल, केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए PUBG mobile समेत करीब 118 चीनी ऐप्स को पूरी तरह से बैन कर दिया है। इससे पहले जून में टिकटॉक समेत 47 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था और फिर जुलाई आखिरी में 59 ऐप्स को बैन किया गया था। पबजी के अलावा APUS Launcher Pro- Theme, Live Wallpapers, Smart APUS Launcher -Theme, Call Show, Wallpaper, Hide Apps APUS Security -Antivirus, Phone security, Cut Cut – Cut Out & Photo Background Editor, VooV Meeting – Tencent Video Conferencing, Super Clean Master of Cleaner, Phone Booster, WeChat reading और Government WeChat समेत कुल 118 ऐप्स शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो