Coronavirus: SMS, Call, Online, ATM और App से करें Jio रीचार्ज, बेहद आसान है ये तरीका

  • Coronavirus: SMS, Call, Online और App से करें Jio रीचार्ज
  • ATM से भी कर सकते है जियो का नंबर रीचार्ज

By: Pratima Tripathi

Published: 31 Mar 2020, 05:03 PM IST

नई दिल्ली: coronavirus के चलते देशभर में लॉकडाउन है जिसकी वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे है। ऐसे में रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कुछ चीजों पर काफी असर देखने को मिल रहा है। अगर बात करें मोबाइल की तो फोन रीचार्ज के लिए भी लोग घर से नहीं निकल पा रहे हैं, जिसे देखते हुए Reliance Jio ने अपने जियो यूजर्स के लिए चार ऐसे प्लेटफॉर्म पेश किए हैं जिसकी मदद से वो आसानी से अपने Jio नंबर को रीचार्ज कर सकते हैं। बता दें कि अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में जियो के ज्यादा यूजर्स हैं जिसमें कुछ ऐसे यूजर्स हैं जो डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल रीचार्ज के लिए नहीं करते हैं। चलिए आपकी इस समस्या को दूर करते हुए जियो नंबर रीचार्ज करने का आसान तरीका बताते हैं।

Digital करें नंबर रीचार्ज

जियो यूजर्स नंबर को रीचार्ज करने के लिए माईजियो ऐप या फिर जियो.कॉम का सहारा ले सकते हैं। MyJio App को अपने मोबाइल में डाउनडोल करें और फिर ओपन करके रीचार्ज सेलेक्ट करें। यहां अपने प्लान को सेलेक्ट करके पेमेंट ऑप्शन को चुनकर ऑनलाइन भुगतान करें, जिसके बाद रीचार्ज का मैसेज आपके फोन पर आ जाएगा। ठीक इसी तरह Jio.com से भी अपना नंबर मिनटों में रीचार्ज कर सकते हैं।

Online करें रीचार्ज

जियो नंबर रीचार्ज के लिए Google Pay, Paytm, PhonePe, Mobikwik, AmazonPay और Freecharge जैसे ऐप का सहारा ले सकते हैं। इन एप्स में रीचार्ज मोबाइल का ऑप्शन आपको मिलेगा, जहां क्लिक करके अपने प्लान को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से पेमेंट करना है। इसके अलावा पेमेंट के लिए नेटबैकिंग का भी सहारा ले सकते हैं।

Mobile से डिलीट हो गया है Google Contacts तो ऐसे करें Restore

SMS और Call से करें रीचार्ज

Call और मैसेज से रीचार्ज करने के लिए आपके पास Axis और ICICI बैंक अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपके पास Axis Bank अकाउंट है और तो इसमें आपका Jio नंबर पहले से मौजूद होना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले मोबाइल के मैसेज फीचर में जाकर 10 नंबर का मोबाइल नंबर डालें और स्पेस देकर JIO लिखें, फिर प्लान का Amaunt लिखकर बैंक अकाउंट के लास्ट के 6 नंबर को लिखकर इसे 97170000002/ 5676782 पर सेंड करें। इसी तरह ICICI बैंक यूजर्स भी रीचार्ज कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए 9222208888 नंबर पर मैसेज करना होगा।

Physical करें रीचार्ज

इसके अलावा जियो यूजर्स Jio Store या फिर ATM से भी अपने नंबर को रीचार्ज करा सकते हैं। इसके लिए Jio यूजर्स को पास के SBI, ICICI, HDFC, DCB, AUF, एक्सिस और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के ATM पर जाकर अपने मोबाइल को रीचार्ज करा सकते हैं। सबसे पहले अपने ATM कार्ड को एटीएम मशीन में डालना होगा, जहां आपको रीचार्ज का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करना है और फिर यहां अपना जियो नंबर एंटर करके ATM PIN को एंटर करना है। इसके बाद रीचार्ज अमाउंट डालकर कंफर्म बटन पर क्लिक करना है। बैंक इस दौरान रीचार्ज की राशि कट कर लेगा और आपका जियो नंबर रीचार्ज हो जाएगा।

coronavirus
Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned