scriptवाॅट्सऐप पर भेजें गायब होने वाले मैसेज | How to send disappearing messages on Whatsapp | Patrika News

वाॅट्सऐप पर भेजें गायब होने वाले मैसेज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2021 01:28:22 am

Submitted by:

Tanay Mishra

वाट्सऐप ( WhatsApp ) पर वैसे तो हम चाहे तो मैसेज डिलीट कर सकते हैं। इससे यह चैट से दोनों यूज़र्स के लिए डिलीट या गायब हो जाता है। पर क्या कोई ऐसा भी फीचर है जिससे बिना डिलीट किए वाट्सऐप मैसेज गायब हो जाए? इसका जवाब है हां। वाट्सऐप पर डिसअपीयरिंग मैसेज एक ऐसा फीचर है जिससे भेजे गए मैसेज 7 दिन में अपने आप गायब हो जाते हैं।

How to send disappearing messages on Whatsapp

How to send disappearing messages on Whatsapp

नई दिल्ली। वाट्सऐप ( WhatsApp ) वर्तमान समय मे सबसे ज़्यादा लोकप्रिय इंस्टैंट चैटिंग ऐप है। इसके दुनियाभर में लगभग 250 करोड़ यूज़र्स हैं। ऐसे मे वाट्सऐप समय-समय पर अपने यूज़र्स के लिए नए फीचर्स लाता रहता है। इससे यूज़र्स को वाट्सऐप पर एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है और उनका इंट्रेस्ट भी बढ़ता है। वाट्सऐप पर मौजूद कई फीचर्स में से एक है डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर। यह फीचर स्नैपचैट के मैसेज गायब होने वाले फीचर की तरह है।
यह भी पढ़े – वाट्सऐप का लाइव लोकेशन फीचर है बहुत काम का, ऐसे करे यूज

यह फीचर वाट्सऐप ने अभी कुछ समय पहले ही शुरू किया है। हालांकि शुरुआत में इसे सिर्फ iOS यूज़र्स के लिए ही लॉन्च किया गया है, पर इसके एंड्रॉयड पर भी जल्द ही लॉन्च होने की संभावना है। इस फीचर का इस्तेमाल यूजर व्यक्तिगत या ग्रुप चैट में भी कर सकता है। इस फीचर को डिसअपीयरिंग मैसेज इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसे ऑन करने के बाद भेजे हुए मैसेज 7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाते हैं।
व्यक्तिगत कोई भी यूज़र इस फीचर को ऑन या ऑफ कर सकता हैं पर ग्रुप चैट में इस फीचर का कंट्रोल ग्रुप एडमिन के पास होता है। ग्रुप एडमिन अपनी इच्छा से डिसअपीयरिंग मैसेज की सेटिंग्स बदल सकता है।
डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को ऑन करना

यह भी पढ़े – WhatsApp पर किसी पुराने मैसेज को कैसे ढूंढे? तुरंत आ जाएगा सामने

ध्यान रखने वाली बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो