scriptJIO का यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब मिनटों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट | How to use JioRail app to book train tickets | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

JIO का यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब मिनटों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

Jio ने अपने यूजर्स के लिए शुरू की नई सर्विस
अब मिनटों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट
PNR स्टेटस और सीट अवेलेबलिटी की मिलेगी जानकारी

नई दिल्लीApr 30, 2019 / 03:02 pm

Pratima Tripathi

jiorail app

JIO का यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब मिनटों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

नई दिल्ली: ट्रेन से यात्रा करने के लिए हर दिन लाखों-करोड़ों लोग टिकट के लिए रेलवे स्टेशन पर लंबी लाइनों में खड़े होते हैं या फिर अलग-अलग ऑनलाइन साइट ओपन करके बैठ जाते हैं ताकि किसी प्रकार से टिकट मिल जाए। कई बार तो ऐसा होता है कि टिकट न मिलने की वजह से ब्रोकर का सहारा लेना पड़ता है और 1,000 रुपये के टिकट को डबल दाम में खरीदना पड़ता है। ऐसे में आज आपके ट्रेन के सफर को सरल बनाने के लिए एक ऐसे ऐप के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने फीचर फोन से टिकट बुक कर सकेंगे और अपनी ट्रेन से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

मोबाइल नंबर बताएं बिना किसी को भी करें कॉल या मैसेज, फॉलो करें ये स्टेप

देशभर में ज्यादातर लोग जियो फोन और Jio Phone 2 का इस्तेमाल करते हैं और इसी को देखते हुए रिलायंस जियो ने अपने दोनों फीचर फोन के लिए एक ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप मिनटों में अपना रेल टिकट बुक कर सकते हैं। इस ऐप का नाम JioRail app है जिससे IRCTC की सर्विस का लाभ ले सकते हैं। इस ऐप के जरिए अपने टिकट को कैंसिल भी करा सकते हैं और साथ ही बुक टिकट का भुगतान डेबिट, क्रेडिट और e-wallet के जरिए कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Hathway यूजर्स को FREE में मिलेगा Play Box एंड्रॉइड TV डिवाइस

इस ऐप को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और इसमें अपना अकाउंट बनाकर लॉगिंग करें। अगर तत्काल टिकट चाहते हैं तो उसे भी इस ऐप से बुक कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप से आप PNR स्टेटस, ट्रेन की टाइमिंग, रूट, सीट अवेलेबलिटी के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। बता दें कि जल्द ही इस ऐप से PNR स्टेटस चेंज अलर्ट, लोकल ट्रेन और फूड ऑर्डर भी कर सकेंगे। यानि की स्मार्टफोन की बिना भी जियोफोन यूजर अपना ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं और देश के किसी भी कोने में यात्रा कर सकते हैं।

Home / Gadgets / Apps / JIO का यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब मिनटों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो