इस खास फीचर की मदद से स्मार्टफोन में दो नंबर से चलाएं WhatsApp

  • अब फोन में दो नंबर से चलाएं WhatsApp
  • ज्यादातर हैंडसेट में मौजूद है ड्यूल ऐप्स फीचर
  • इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

By: Pratima Tripathi

Published: 14 Jul 2020, 05:41 PM IST

नई दिल्ली। सोशल मीडिया साइट्स का इन दिनों हर कोई इस्तेमाल करता है, लेकिन कई ऐसे ऐप्स हैं जो एक साथ एक ही फोन में दो मोबाइल नंबर इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देते हैं। अगर बात करें व्हाट्सऐप की तो ये एक ऐसा ऐप है जो एक ही नंबर को लॉगिंग करने की अनुमति देता है और ऐसे में मोबाइल में मौजूद दूसरे नंबर को आप इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

पहले स्मार्टफोन में एक ही व्हाट्सऐप का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन धीरे-धीरे हैंडसेट में ऐप क्लोन और वर्क प्रोफाइल जैसे बिल्ट-इन फीचर मिलने लगे, जिसकी मदद से आप अपने फोन में ऐप के लिए दो अलग-अलग फोन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दरअसल, इन-बिल्ट फीचर यूजर्स को एक ही मैसेजिंग ऐप पर दो अलग-अलग अकाउंट देता है। अगर आपके स्मार्टफोन में पहले से ही ये फीचर मौजूद है तो आसानी से व्हॉट्सऐप पर दो नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप सैमसंग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है और वो वन UI के साथ है तो उसके सेटिंग पर जाकर उसके Advanced Features और फिर Dual Messenger पर क्लिक करके दो नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio Vs Airtel Vs Vodafone: इन प्लान्स में हर दिन मिलेगा 1.5GB Data व कॉलिंग का लाभ

इसी तरह MIUI ओएस पर चलने वाले शाओमी स्मार्टफोन में ड्यूल ऐप्स के लिए सेटिंग्स में जाएं। यहां आपको ड्यूल ऐप्स का ऑप्शन मिल जाएगा। वहीं ओप्पो अपने स्मार्टफोन में इस फीचर को क्लोन ऐप्स के नाम से दे रहा है। इसे सेटिंग्स में जाकर ऐक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा वीवो स्मार्टफोन यूजर को यह फीचर ऐप क्लोन के नाम से मिलेगा। इसे सेटिंग्स में जाकर चेक कर सकते हैं। साथ ही आसुस इस ड्यूल ऐप्स फीचर को ट्विन ऐप्स के नाम से दे रहा है। इसे भी फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐक्सेस किया जा सकता है।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned