scriptIISC और IIT ने Go Corona Go App किया लॉन्च, COVID-19 पीड़ित की करेगा पहचान | IISC and IIT launched Go Corona Go App, identify COVID-19 victim | Patrika News

IISC और IIT ने Go Corona Go App किया लॉन्च, COVID-19 पीड़ित की करेगा पहचान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2020 04:54:38 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

IISC और IIT ने लॉन्च किया Go Corona Go App
COVID-19 पीड़ित से रखेगा दूर

IISC and IIT launched Go Corona Go App

Go Corona Go App

नई दिल्ली। कोरोनावायरस से दुनियाभर के लोग डरे हुए हैं। ऐसे में लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है जिससे की उन्हें इस खतरनाक बीमारी से बचाया जा सके। इस बीच आईआईएससी (IISC), बंगलूरू और 4 आईआईटी (IIT) ने ‘‘गो कोरोना गो’’ (Go Corona Go) और ‘‘संपर्क-ओ-मीटर’’ (Sampark-o-Meter) ऐप तैयार किया है जो लोगों को कोरोना पीड़ित के करीब जाने से रोकने में मदद करेगा।

ऐप ब्लूटूथ और जीपीएस के जरिए कोविड-19 से संक्रमितों या संदिग्धों के संपर्क में आए लोगों की पहचान करेगा। इतना ही नहीं ये ऐप बीमारी का पता लगाने और उन लोगों की पहचान करने में मदद करेगा जो वायरस की चपेट में आने की आशंका में होंगे। Sampark-o-Meter ऐप को आईआईटी रोपड़ के एक स्टूडेंट ने तैयार किया है जो मैप के जरिए उन क्षेत्रों को दिखाएगा जहां कोरोनावायरस के संक्रमण की आशंका सबसे ज्यादा होगी।

Lockdown में बिना घर से निकले खराब Apple और एंड्रॉयड फोन को करें सही

इससे पहले आईआईटी बंबई के छात्रों ने ‘‘क्वारंटीन’’ नाम का एक मोबाइल ऐप पेश किया है जो एक ट्रैकिंग ऐप है, जिसकी मदद से कोरोना वायरस के लक्षण वाले या वायरस के संपर्क में आए व्यक्ति को ट्रैक किया जा सकता है। इसके अलावा आईआईटी दिल्ली में छात्रों ने भी कोविड-19 के पीड़ितों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की पहचान करने वाला ऐप तैयार किया है। वहीं केंद्र सरकार ने भी “आरोग्य” (Arogya Setu) सेतु ऐप पेश किया गया है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो