scriptऐसे जनरेट करें वर्चुअल Aadhaar, नहीं पड़ेगी जेब में कार्ड लेकर चलने की जरूरत | Know how to generate Virtual Aadhaar card ID | Patrika News

ऐसे जनरेट करें वर्चुअल Aadhaar, नहीं पड़ेगी जेब में कार्ड लेकर चलने की जरूरत

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2019 12:11:04 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

यहां जानें कैसे जनरेट करें 16 अंकों का वर्चुअल ID
आप जितनी बार चाहें उतनी बार कर सकते हैं जनरेट
ऐसा करने पर सुरक्षित रहेगा आपका Aadhaar Card

aadhaar

ऐसे जनरेट करें वर्चुअल Aadhaar, नहीं पड़ेगी जेब में कार्ड लेकर चलने की जरूरत

नई दिल्ली: हम में से अधिकतर कोई आधार कार्ड ( aadhaar card ) की हार्ड कोपी अपने साथ रखता है। ऐसे में इसके खो जाने या इसकी सुरक्षा को लेकर डर बना रहता है। इसी को देखते हुए UIDAI ने आधार कार्ड की वर्चुअल ID की सुविधा लोगों को दी है। अब इस वर्चुअल ID के जरिए लोगों को अपनी 12 अंकों की बायोमेट्रिक आधार ID किसी को देने की जरूरत नहीं होगी और इसकी सुरक्षा भी बनी रहेगी। इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि इस ID को जितनी बार चाहें उतनी बार जनरेट किया जा सकता है।

आधार कार्ड का वर्चुअल ID एक 16 अंकों का रैंडम अस्थायी नंबर होता है जिसे आप कहीं भी दे सकते हैं। इस वर्चुअल ID की मदद से अब आपको 12 अंकों की बायोमेट्रिक आधार ID कहीं भी साझा करने की जरूरत नहीं होगी। इस आईडी से आधार नंबर की जानकारी नहीं किसी को नहीं मिल सकेगी। आप इस वर्चुअल ID को जितनी बार चाहें उतनी बार जनरेट कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि एक दिन में सिर्फ एक ही वर्चुअल ID जनरेट किया जा सकेगा। वर्चुअल ID के साथ कोई भी छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा, क्योंकि इसके लागू होते ही आप अपना आधार खुद जनरेट कर सकते हैं।

इस आईडी को जनरेट करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। एक बार वेबसाइट पर आने के बाद आप यहां दिए गए विकल्प Aadhaar Services में Virtual ID (VID Generation) पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड डालना होगा। इतना करने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चार अंकों का OTP नंबर आएगा जिसे आपको भरना होगा। अब आप अपना वर्चुअल आधार नंबर जेनरेट कर सकते हैं। आपके द्वारा जनरेट किए गए 16 अंकों के वर्चुअल ID को आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेज दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो