Aarogya Setu App में आई बड़ी खराबी, घंटो तक जूझते रहे यूजर्स

जितने भी यूजर्स इस ऐप से जुड़े हुए हैं उन्होंने देखा कि वह जब भी लॉगिन करते हैं तो लॉगिन करने में दिक्कत आ रही थी और बहुत सारे लोगों का लॉगिन भी नहीं हो पा रहा था। ( Arogya Setu app 2020 )

By: Vineet Singh

Published: 01 Jul 2020, 05:22 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस केसेज को ट्रैक करने और लोगों तक कोरोनावायरस ( coronavirus ) ( arogya Setu app ) से जुड़ी हुई जानकारियां पहुंचाने के लिए बनाए गए सरकारी ऐप आरोग्य सेतु ( arogya Setu app for Android ) में बीते सोमवार को बड़ी खराबी सामने आई। दरअसल यह ऐप देर रात अचानक कुछ देर के लिए बंद हो गया। जितने भी यूजर्स इस ऐप से जुड़े हुए हैं उन्होंने देखा कि वह जब भी लॉगिन करते हैं तो लॉगिन करने में दिक्कत आ रही थी और बहुत सारे लोगों का लॉगिन भी नहीं हो पा रहा था। ( Arogya Setu app 2020 )

जब भी यूजर कोशिश करते कि वह अपने अकाउंट से लॉगिन करें तब उन्हें स्क्रीन पर बस एरर ( arogya Setu app error ) दिखाई दे रहा था। इस घटना के बाद बहुत सारे लोगों ने ट्वीट करके आरोग्य सेतु के बारे में सोशल मीडिया पर भी लिखा तो बहुत सारे लोग घंटो तक इसमें जूझते रहे हालांकि कुछ घंटों बाद स्थिति सामान्य हो गई और यह ऐप पहले की तरह फिर से काम करना शुरू हो गया।

आरोग्‍य सेतु ऐप की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि लॉग इन में दिक्‍कत आ रही है और हमारी तकनीकी टीम इसे ठीक करने में लगी हुई है। रात करीब 12 बजे तकनीकी गड़बड़ी को दूर कर ल‍िया गया और ऐप अब काम करने लगा है।

जब आरोग्य सेतु एप ने अचानक से काम करना बंद कर दिया तो बहुत सारे लोगों को ऐसा लगने लगा कि कहीं से हैक तो नहीं कर लिया गया है क्योंकि बहुत सारे यूजर्स इस ऐप से जुड़े हुए हैं ऐसे में फिर इनकी जानकारियां खतरे में आ जाती लेकिन आरोग्य सेतु की तरफ से जारी बयान में जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक ऐप में किसी तरह की दिक्कत आ गई थी जिसकी वजह से यह काम नहीं कर रहा था लेकिन अब उस दिक्कत को ठीक कर लिया गया है और लोगों के इस सवाल पर भी। लग गया कि कहीं एप हैक तो नहीं हो गया है क्योंकि आप असल में हैक हुआ ही नहीं था।

आरोग्य सेतु ऐप 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया था। यह ऐप आपके आस-पास कोरोना मरीज या कोई संभावित कोरोना पेशेंट है इसकी जानकारी देता है। 2 महीने में इस ऐप के डाउनलोड्स की संख्या 12 करोड़ से ज्यादा हो गई है।

इस तरह यह भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए हेल्थ ऐप्स की फेहरिस्त में शामिल हो गया है। सरकार ने हाल ही में इस ऐप को ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए ओपन सोर्स किया था। इसके बाद कुछ ही समय में ऐप ने 12 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पीएमओ के ट्वीट में इसका जिक्र किया। पीएम ने अपने ट्वीट में कहा, 'मुझे यकीन है कि आपने आरोग्य सेतु के बारे में सुना होगा। 12 करोड़ सेहत के लिए सजग लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इससे बहुत मदद मिली है।'

आरोग्य सेतु एप ने अचानक से काम करना क्यों बंद कर दिया इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है फिलहाल यह कोई छोटी ही दिक्कत थी तभी से कुछ ही घंटों में सुलझा लिया गया और अब एक बार फिर से आप अपने यूजर्स के लिए फिर से हाजिर है और आप इस पर कोरोनावायरस से जुड़ी हुई लेटेस्ट अपडेट हासिल कर सकते हैं साथ ही साथ आप इसमें यह भी जान सकते हैं कि कहीं आप भी तो कोरोनावायरस की चपेट में तो नहीं है।

अगर आप अपनी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो इसमें आप से कुछ सवाल पूछे जाते हैं जो बीमारियों से संबंधित होते हैं जिनमें आपसे कोरोनावायरस के लक्षणों के बारे में पूछा जाता है और आपको इनका जवाब देना होता।

जैसे जैसे आप जवाब देते जाते हैं वैसे वैसे आप अपने परिणामों की तरफ बढ़ता जाता है और आखरी सवाल के जवाब के साथ ही आपको यह पता चल जाता है कि आप कोरोनावायरस से सुरक्षित हैं या नहीं और अगर आप में कोरोनावायरस से जुड़े हुए कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं और आप उसे पकड़ लेता है तो यह भी बताया जाएगा कि आप खतरे में है या नहीं साथ ही साथ आपको संक्रमण होने का खतरा है या नहीं।

coronavirus
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned