Coronavirus मरीजों की मानसिक सेहत के लिए आया एक App

कोविड-19 का लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए एक मोबाइल ऐप पेश किया गया है। इस संबंध में एक इंटरैक्टिव ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन कर विशेषज्ञों ने पीड़ितों को इससे बाहर निकलने का जरिया बताया।

By: Dhirendra

Updated: 17 Aug 2021, 10:34 PM IST

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में एक इंटरैक्टिव ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि कलाकार और संगीतकार रमन नेगी थे। उन्होंने इंटरैक्टिव कार्यक्रम के दौरान कोरोना वायरस के शरीर पर प्रभाव के अलावा इंसान की मानसिक सोच में बदलाव को लेकर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि कोरोना न केवल आपको शारीरिक रूप से कमजोर करता है, बल्कि वो आपकी सोच को भी बदल देता है। इस बात को वही लोग बेहतर जान और समझ सकते हैं, जो इसके दंश से प्रभावित हुए हैं। इसका असर कितना घातक हो सकता है उसे कोरोना से प्रभावित व्यक्ति से बेहतर और कोई नहीं जान सकता है।

मुख्य-अतिथि रमण नेगी ये बात गैर सरकारी संगठन लिसन के संस्थापक कृष्ण वीर सिंह के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर आयोजित एक ऑनलाइन चर्चा के दौरान कही।

ये है कोरोना के दुष्प्रभाव से बाहर निकलने का कारगर जरिया

इंटरैक्टिव कार्यक्रम के दौरान लिसन की मुख्य चिकित्सक और मनोवैज्ञानिक डॉ. प्रीति सिंह ने विस्तार से बताया कि कैसे कोविड मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। कोरोना प्रभावित लोग किन तनावों और विकारों से गुजरते हैं।

डॉ. सिंह ने बताया कि हम किस तरह से मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को हल करना शुरू कर सकते हैं। ऐसे समय में आपका धैर्य और जीवन की चुनौतियों को सामना करने की आपकी इच्छाशक्ति सबसे ज्यादा कारगर उपाय है।

उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य एक व्यक्ति की क्षमता पर निर्भर करता है। इससे प्रभावित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य और बीमारी के बीच खुद को कहां पाता है, संकटपूर्ण परिस्थितियों का प्रबंधन कैसे करता है? ऐसे में वो खुद को कैसे संभालता है। ये जीवन की गुणवत्ता के लिए एक महत्वपूर्ण टुकड़ा है। बेहतर स्वास्थ्य परिणामों के लिए मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा और प्रारंभिक हस्तक्षेप आवश्यक है।

लिसन के पदाधिकारियों ने बताया कि www.lissun.app पर जाकर पोस्ट कोविड-19 के मरीज सभी समस्याओं से पार पाने की जानकारी हासिल कर सकते हैं। संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि सभी ने देखा है कि एक व्यक्ति पर कोविड-19 का शारीरिक प्रभाव के साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

coronavirus COVID-19 corona remedies
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned