अब न्यू ईयर 2021 के लिए खुद बनाएं अपने WhatsApp Sticker, यहां जानें पूरा प्रोसेस

  • आप खुद अपने व्हाट्सएप स्टीकर क्रिएट कर सकते हैं।
  • एक एप की मदद से आप ये स्टीकर तैयार कर सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 26 Dec 2020, 04:19 PM IST

जल्द ही नया साल (New Year) आने वाला है। इस बार न्यू ईयर पार्टीज नहीं होंगी। कोरोना की वजह से लोगों को घरों में ही रहना पड़ेगा। हालांकि लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मैसेजिंग एप्स के जरिए एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए लोग अपने करीबियों और मित्रों को नए साल की बधााई देते हैं। साथ ही न्यू ईयर के स्टीकर भी भेजते हैं। व्हाट्सएप पर बहुत सारे स्टीकर एप्स मौजूद हैं, इनके जरिए आप बधाई संदेश दे सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप खुद भी व्हाट्सएप स्टीकर (WhatsApp Sticker ) क्रिएट कर सकते हैं।

खुद बना सकतें हैं स्टीकर
अपने परीचितों और करीबियों को नए साल की बधाई क्रिएटिव तरीके से देने के लिए आप खुद भी न्यू ईयर के स्टीकर क्रिएट कर सकते हैं। हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप खुद न्यू ईयर के क्रिएटिव स्टीकर बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक एप डाउनलोड करनी होगी। आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर ’स्टीकर मेकर’ एप डाउनलोड करें। इस एप की मदद से आप दो मिनट में स्टीकर बना सकते हैं। इसके अलावा एक और एप है, जिसका नाम स्टीकर स्टूडियो’ है। स्टीकर बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

एप डाउनलोड करें
सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ’स्टीकर मेकर’ एप डाउनलोड करें। इसके बाद आप एप को खोलें और क्रिएट अ न्यू स्टीकर पैक पर क्लिक करें। इसके बाद आपसे उसमें स्टीकर पैक का नाम और ऑथर का नाम एंटर करने को कहा जाएगा। आप ऑथर नेम में अपना नाम डाल दें। इस एप में आप प्रत्येक पैक में 15 स्टीकर ही एड कर सकते हैं। खुद के स्टीकर बनाने के लिए आपको एक किसी भी एक बॉक्स पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको कुछ ऑप्शन नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें -WhatsApp ने यूजर्स को दिया क्रिसमस गिफ्ट, जारी किए स्पेशल स्टिकर्स, ऐसे करें डाउनलोड

whatsapp_2.png

इमेज सिलेक्ट करें
बॉक्स पर टैप करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन नजर आएंगे। इनमें टेक फोटो, ओपन गैलेरी, सिलेक्ट फाइल और अन्य विकल्प दिखेंगे। आप ओपन गैलेरी पर टैप कर उन फोटोज से स्टीकर क्रिएट कर सकते हैं, जो आपके फोन की गैलेरी मे सेव हैं। इसके अलावा आप तुरंत अपनी फोटो क्लिक कर भी उसे स्टीकर में बदल सकते हैं। इसके अलावा आप फाइल मैनेजर में भी तस्वीरें सिलेक्ट कर सकते हैं।

फोटो को कर सकते हैं क्रॉप
जब आप फोन गैलेरी में जाकर फोटो सिलेक्ट करेंगे तो आपको फोटो को क्रॉप करने का ऑप्शन मिलेगा। आप चाहें तो खुद मैनुअली भी क्रॉप कर सकते हैं। इसके बाद आप इस फोटो में बॉर्डर लाइन भी जोड़ सकते हैं और फोटो के साथ मैसेज या टेक्स्ट भी लिख सकते हैं। इसके बाद आप सेव स्टीकर पर टैप करें। आपका स्टीकर बनकर सेव हो जाएगा।

यह भी पढ़ें -अगर नहीं किया ये काम तो 2021 से पुराने स्मार्टफोन में नहीं चला पाएंगे इंटरनेट, यहां जानें डिटेल

एड स्टीकर टू व्हाट्सएप

अब आप खुद के न्यू ईयर स्टीकर यूज करने के लिए आपको उन्हें व्हाट्सएप में एड करना होगा। इसक लिए आप एड टू व्हाट्सएप पर टैप करें। स्टीकर एड होने पर आपको कन्फर्मेशन का मैसेज मिलेगा। ध्यान रहे स्टीकर पैक में स्टीकर एड करने के लिए आपको कम से कम 3 स्टीकर एड करना जरूरी है। इसके बाद आपको अपने स्टीकर व्हाट्सएप के इमोजी सेक्शन में मिल जाएंगे। आप इन्हें किसी को भी भेेज सकते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned