scriptदिवाली से पहले रेलवे का बड़ा तोहफा, अब घर बैठे मिनटों में बुक करें टिकट, ये है बेहद आसान तरीका | Railway Diwali Gift, use this app for booking railway ticket | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

दिवाली से पहले रेलवे का बड़ा तोहफा, अब घर बैठे मिनटों में बुक करें टिकट, ये है बेहद आसान तरीका

त्योहारों का सीजन चल रहा है और ऐसे में सभी लोग अपने परिवार वालों के साथ दिवाली मनाने की तैयारी में लग गए है।

नई दिल्लीNov 01, 2018 / 01:54 pm

Pratima Tripathi

railway

दिवाली से पहले रेलवे का बड़ा तोहफा, अब घर बैठे मिनटों में बुक करें टिकट, ये है बेहद आसान तरीका

नई दिल्ली: त्योहारों का सीजन चल रहा है और ऐसे में सभी लोग अपने परिवार वालों के साथ दिवाली मनाने की तैयारी में लग गए है। जो लोग अपने परिवार से दूर होंगे वो घर जाने की तैयारी कर रहे होंगे और रेलवे स्टेशन के चक्कर लगा रहे होंगे। ऐसे में टिकट का न मिलना बहुत बड़ी समस्या बन जाती है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि रेलवे ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसा App लॉन्च किया है ,जिसकी मदद आप घर बैठे जनरल, एसी या फिर स्लीपर का टिकट ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

इन Apps पर पुराने मोबाइल का मिलेगा आधा दाम, घर आकर कस्टमर ले जाएगा फोन

रेलवे ने हाल ही में UTs नाम का एक ऐप लॉन्च किया है। इसका इस्तेमाल आज से यात्री कर सकते हैं। इस ऐप को यूज करने के लिए सबसे पहले इसे गूगल प्लेे स्टोर से डाउनलोड करें। इसके बाद अपने अपनी आईडी बनाएं और लॉगिग करें। बता दें कि यहां टिकट का भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड और पेटीएम से कर सकते हैं। टिकट बुक करने के लिए स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है। वहीं PNR पर अधिकतम चार यात्री यात्रा कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

JIO के सबसे पॉपुलर प्लान को फ्री में कराएं रिचार्ज, ऐसे उठाएं फायदा

इतना ही नहीं ऐप पर पंजीकृत यूजर्स टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकते हैं। हालांकि अभी रेलवे ने इन ऐप की सुविधा सिर्फ 15 जोन में लागू किया है। बता दें कि इस योजना को सबसे पहले मुंबई में लागू किया गया था, लेकिन वहां कुछ जगहों पर यह सफल रही। इसके बाद दिल्ली-पलवल और चेन्नई महानगर में शुरू किया गया। अब इस योजना का विस्तार किया गया है ताकि अधिक से अधिक यात्री इस ऐप का लाभ उठा सकें।

Home / Gadgets / Apps / दिवाली से पहले रेलवे का बड़ा तोहफा, अब घर बैठे मिनटों में बुक करें टिकट, ये है बेहद आसान तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो