अब बिना नेटवर्क भी कर सकते हैं कॉल, Jio लाया खास सर्विस, जानें कैसे करेगी काम

इस सर्विस के जरिए कंपनी ऐसी जगहों पर कॉलिंग को बढ़ावा देना चाहती है, जहां नेटवर्क नहीं होते हैं। खासतौर से ग्रामीण इलाकों में।

By: Mahendra Yadav

Published: 04 Oct 2020, 08:20 AM IST

कई जगहों पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या आती है। वहां नेटवर्क नहीं होने पर जब कोई जरूरी कॉल करना हो या रिसीव करना हो तो काफी परेशानी होती है। लेकिन अब आप बिना नेटवर्क के भी कॉल कर पाएंगे। दरअसल, Reliance Jio एक खास सर्विस लेकर आया है। इस सर्विस का नाम है Wi-Fi calling। इस सर्विस के जरिए आप मोबाइल में नेटवर्क न होने पर कॉल कर सकते हैं। इस सर्विस के जरिए कंपनी ऐसी जगहों पर कॉलिंग को बढ़ावा देना चाहती है, जहां नेटवर्क नहीं होते हैं। खासतौर से ग्रामीण इलाकों में।

यह भी पढ़ें—Faceless chat एप के जरिए पहचान छिपाकर कर सकते हैं Whatsapp और facebook पर किसी से भी चैट

नहीं लगेगा अतिरिक्त चार्ज
इस सर्विस के लिए यूजर्स को कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ेगा। Jio Wi-Fi calling के लिए यूजर को केवल मौजूदा वॉयस प्लान और HD वॉयस कंपेटिबल डिवाइस की जरूरत होगी। इसके जरिए जियो नंबर वाले यूजर्स कॉल कर सकते हैं और कॉल उठा सकते हैं। अगर वाईफाई नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है तो इसमें कॉल ड्रॉप के चांस भी बहुत कम होते हैं। इतना ही नहीं जियो की इस सर्विस के जरिए यूजर्स वीडियो कॉलिंग भी कर कसते हैं।

jio2.png

चुनिंदा डिवाइस को ही सपोर्ट करती है सर्विस

फिलहाल जियो की यह वाई—फाई कॉलिंग सर्विस चुनिंदा डिवाइस को ही सपोर्ट करती है। आपका फोन इस लिस्ट में आता है या नहीं यह आपको जियो की वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा। इसके अलावा आप अपने फोन सेटिंग में जाकर भी पता लगा सकते हैं।एंड्रॉयड यूजर्स पहले Settings में जाएं। इसके बाद Connection Settings ओपन करें। अगर इसमें आपको Wi-Fi calling का ऑप्शन मिलता है तो आप इस सर्विस को यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—कंपनी से गिफ्ट में मिले 2 लाख के मोबाइल को ऑनलाइन सेल कर रहे कर्मचारी, ये है वजह

ऐसे काम करेगी सर्विस
अगर आपके फोन सेटिंग में Wi-Fi calling है तो आप इस ऑप्शन को ऑन कर लें। इसके बाद आपको एक्टिव वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। आप किसी भी उपलब्ध वाईफाई नेटवर्क को इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी लोकेशन के किसी वाईफाई का इस्तेमाल करके आप वाईफाई कॉलिंग कर कसते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned