scriptये हैं देसी मैसेजिंग ऐप Sandes के टॉप 5 फीचर्स जो WhatsApp में भी नहीं | Sandes App top 5 features that are not Available in WhatsApp | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

ये हैं देसी मैसेजिंग ऐप Sandes के टॉप 5 फीचर्स जो WhatsApp में भी नहीं

Sandes ऐप को WhatsApp का विकल्प माना जा रहा है।
फीचर्स के मामले में Sandes ऐप व्हाट्सएप से बेहतर बताया जा रहा है।

नई दिल्लीFeb 24, 2021 / 03:31 pm

Mahendra Yadav

Sandes VS WhatsApp

Sandes VS WhatsApp

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपनी प्राइवेसी पॉलिसी पर अडिग है। ऐसे में भारत सरकार ने एक मैसेजिंग ऐप डेवलेप किया है, जिसका नाम Sandes है। Sandes ऐप पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में बना हुआ है। इसे व्हाट्सएप का विकल्प माना जा रहा है। फिलहाल इस ऐप की टेस्टिंग चल रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, इसे एंड्रॉयड डिवाइस पर APK लिंक के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं Apple App Store पर यह ऐप उपलब्ध है। लेकिन क्या आप इस Sandes ऐप के फीचर्स के बारे में जानते हैं।
मिलेंगे कई बेहतरीन फीचर्स
फीचर्स के मामले में Sandes ऐप व्हाट्सएप से बेहतर बताया जा रहा है। इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं, जो व्हाट्सएप में भी नहीं हैं। हालांकि कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं जो Sandes और WhatsApp में एक जैसे हैं। WhatsApp की तरह Sandes ऐप में भी यूजर्स वीडियो कॉल और वॉयस कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा Sandes ऐप में भी यूजर्स ग्रुप क्रिएट कर सकते हैं और व्हाट्सएप की तरह ही मैसेज भेज सकते हैं। अब जानते हैं Sandes के ऐसे 5 टॉप फीचर्स के बारे में जो आपको WhatsApp में भी नहीं मिलेंगे।
Sandes Top 5 features

Logout
Sandes ऐप में यूजर्स को log out का फीचर मिलता है। इसमें यूजर एक अकाउंट को कई डिवाइसेज में इस्तेमाल कर सकता है। अगर आपको दूसरे डिवाइस में अपना Sandes ऐप यूज करना है तो पहले वाले डिवाइस में लॉग आउट कर दूसरे में लॉग इन कर लिजिए। हालांकि व्हाट्सऐप में भी यह फीचर आने वाला है। फिलहाल व्हाट्सएप इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है।
Chatbot
Sandes ऐप पर यूजर्स को चैटबॉट का भी फीचर मिलता है। बता दें कि यह फीचर Whatsapp में नहीं है। चैटबॉट फीचर में HELP टाइप करने पर कई सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। साथ ही इसमें आप मौसम की जानकारी भी पा सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को वेदर और शहर का नाम टाइप करके चैटबॉट को भेजना होगा।
sandes2.png
Email Login
व्हाट्सएप में आप अपने फोन नंबर से ही इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं संदेश ऐप में आप फोन नंबर के अलावा अपने E-mail id के जरिए भी लॉगइन कर सकते हैं। व्हाट्सऐप पर ऐसा कोई फीचर नहीं है। संदेश में आप अपने ईमेल आईडी के जरिए भी अकाउंट बना सकते हैं।
Email Chat Invite
Sandes ऐप में यूजर्स को Email Chat Invite का फीचर भी मिलता है। इस पर आप अपने दोस्तों को उनके ईमेल आईडी से इन्वाइट भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको किसी यूजर का नंबर पता नहीं है और सिर्फ उसका ईमेल आईडी पता है तो आप उससे चैट कर सकते हैं।
Occupation and Residential Details
Sandes App के यूजर्स अपनी प्रोफाइल में डेट ऑफ बर्थ, अपनी नौकरी और अन्य डिटेल भी डाल सकते हैं। ऐसा कोई फीचर Whatsapp में नहीं दिया गया है।

Home / Gadgets / Apps / ये हैं देसी मैसेजिंग ऐप Sandes के टॉप 5 फीचर्स जो WhatsApp में भी नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो