scriptWhatsapp Trick: अब बिना ग्रुप बनाएं 200 से अधिक लोगों को भेजें मैसेज, जानें पूरा प्रोसेस | Send Whatsapp Messages to Multiple Contacts without Creating Group? | Patrika News

Whatsapp Trick: अब बिना ग्रुप बनाएं 200 से अधिक लोगों को भेजें मैसेज, जानें पूरा प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2020 10:54:44 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

Whatsapp पर बिना ग्रुप बनाएं एक साथ कई लोगों को भेजें मैसेज
iPhone और ऐंड्रॉइड दोनों यूजर कर सकते हैं Whatsapp के इस फीचर का इस्तेमाल

Send Whatsapp Messages to Multiple Contacts without Creating Group?

Send Whatsapp Messages to Multiple Contacts without Creating Group?

नई दिल्ली: दुनियाभर में लोग Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं और इसके यूजर्स में लगातार इजाफा भी देखने को मिल रहा है। इतना ही नहीं, अधिक से अधिक लोगों तक अपनी बात एक साथ पहुंचाने के लिए ग्रुप बनाते हैं ताकी एक साथ कई लोगों से जुड़ सकें। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि ग्रुप में आने वाले लगातार मैसेज से यूजर परेशान भी हो जाता है और ग्रुप छोड़ने का विचार करने लगता है। चलिए आज आपको बिना ग्रुप बनाएं एक साथ कई दोस्तों को मैसेज भेजने ( Send Unlimited Messages ) का आसान तरीका बताते हैं। इसकी मदद से किसी भी ग्रुप में ऐड होने से भी बच ( broadcast list in whatsapp ) सकते हैं।

Whatsapp में एक ऐसा फीचर है, जिसका नाम ‘न्यू ब्रॉडकास्ट’ ( Broadcasting Message in Whatsapp ) है। इसके जरिए से आप आसानी से एक साथ 256 लोगों को मैसेज भेज सकते हैं। हालांकि इसके लिए सभी नंबर का आपकी फोन में सेव होना जरूरी है। इस फीचर का इस्तेमाल ऐंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स कर सकते हैं।

ऐंड्रॉयड ऐसे करें यूज

सबसे पहले अपने फोन में अपना Whatsapp ओपने करेंं और चैट ऑप्शन पर जाए। यहां दांयीं ओर सबसे कोने में दिख रहे तीन डॉट्स क्लिक करके New Broadcast विकल्प पर चुने। इसके बाद जिसे इस लिस्ट में शामिल करना है उसके नामों को सेलेक्ट कर लें फिर नीचें दांयीं तरफ दिए ग्रीन टिक पर क्लिक करें । इसके बाद आपकी लिस्ट तैयार हो जाएगी और एक साथ कई लोगों बिना ग्रुप बनाए मैसेज, वीडियो, फोटो या कोई भी फाइल सेंड कर सकते हैं।

WhatsApp Pay जल्द होगा भारत में लॉन्च, Google Pay और Paytm को मिलेगी कड़ी टक्कर

IOS यूजर्स ऐसे करें इस्तेमाल

IOS यूजर्स सबसे पहले अपने आईफोन पर में Whatsapp ओपेन करें। इसके बाद स्क्रीन पर नीचे दिए गए चैट्स टैब पर जाए और सबसे ऊपर दांएं कोने में दिए ब्रॉडकास्ट लिस्ट पर क्लिक करे। फिर जिन्हें मैसेज भेजना है उनको इस लिस्ट में शामिल करें। इसके बाद उन्हें एक साथ मैसेज सेंड कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो