scriptयह मोबाइल ऐप खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, अगर कर लिया है डाउनलोड, तुरंत करें डिलीट | This scanner app empty your bank account delete it immediately | Patrika News

यह मोबाइल ऐप खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, अगर कर लिया है डाउनलोड, तुरंत करें डिलीट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2022 02:35:21 pm

Submitted by:

Ajay Verma

Google Play Store से पैसे चुराने वाले इस फर्जी ऐप को 10 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया। यदि आपके पास अभी भी यह ऐप है, तो आपको इसे अभी हटा देना चाहिए। इससे आपका बैंक अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

mobile_app.jpg

app

ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हैकर्स लोगों को अपना निशाना बनाने के लिए फर्जी ईमेल से लेकर मोबाइल ऐप तक का सहारा ले रहे हैं। हाल ही में एक मोबाइल ऐप को स्पॉट किया गया है, जो लोगों के बैंकिंग ऐप, ऑनलाइन वॉटलेट, इंश्योरेंस ऐप और क्रिप्टो वॉलेट को हैक करके पैसा चुरा रहा है। इस ऐप का नाम QR Code & Barcode – Scanner है। इसे गूगल प्ले-स्टोर से 10,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है। हालांकि, अब इस ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से हटा दिया गया है।


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐप क्यूआर कोड और बारकोड – स्कैनर को खासतौर पर यूजर्स की सुविधा के लिए पेश किया गया था। यह ऐप लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुआ। यह दिखने में सामान्य ऐप लगता था, लेकिन असलियत में यह ऑनलाइन स्कैम को अंजाम देना का एक जरिया था। इसमें कई टी-बोट मैलवेयर शामिल थे, जो हैकर्स तक यूजर की हर एक जानकारी पहुंचाते थे। इसका उपयोग करके हैकर्स लोगों के अकाउंट खाली कर देते थे। अगर आपने भी इस ऐप को डाउनलोड किया है, तो तुरंत इसे डिलीट कर दें।

ये भी पढ़ें: तगड़ी बैटरी और प्रोफेशनल कैमरा फीचर्स के साथ Oppo Reno 7Z 5G हुआ लॉन्च, यहां जानिए कीमत

लंबे समय से गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध था ऐप:

क्यूआर कोड और बारकोड – स्कैनर ऐप लंबे समय से गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध था। इससे पहले मेलिशियस ऐप को एसएमएस-आधारित फ़िशिंग अभियानों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया गया। वहीं, जो इसे डाउनलोड कर चुके थे, उन्हें नकली अपडेट भेजकर मैलवेयर को ऐप में अपलोड किया गया।

ये भी पढ़ें : Jio-Airtel को चुनौती देने आ गया BSNL का सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान, 100GB डेटा के साथ मिलेगी कॉलिंग की सुविधा

ऐसे करें फर्जी ऐप से अपना बचाव:

यदि आपके मोबाइल में यह ऐप है, तो इसे तुरंत हटाएं। भविष्य में कभी भी ऐसा कोई ऐप परमिशन मांगे, जिसकी उसे आवश्यकता न हो तो उसे परमिशन न दें। इसके अलावा ऐप की डिटेल पर जरूर ध्यान दें। अगर ऐप में कुछ गड़बड़ लगती है तो उसे तुरंत रिपोर्ट करके अपने स्मार्टफोन से डिलीट करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो