अब मोबाइल की एक क्लिक पर मिलेगी रोजगार की हर जानकारी

  • योगी सरकार युवाओं को स्वरोजगार का सबसे हाइटेक प्लेटफॉर्म देने के लिये उद्यम सारथी ऐप लांच करने जा रही है।
  • सारथी ऐप के जरिये रोजगार और व्यवसाय के उपलब्ध अवसरों की पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

By: Mahendra Yadav

Published: 23 Jan 2021, 12:53 PM IST

रोजगार और व्यापार की तलाश में युवाओं को अब इधर-उधर नहीं भटकना होगा। स्वरोजगार और उद्योग से जुड़ी हर जानकारी अब उन्हें मोबाइल की एक क्लिक पर मिलेगी। योगी सरकार युवाओं को स्वरोजगार का सबसे हाइटेक प्लेटफॉर्म देने के लिये उद्यम सारथी ऐप लांच करने जा रही है। राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार स्वरोजगार और उद्योग के जुड़े सबसे हाइटेक प्लेटफार्म की सौगात खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी दिवस के मौके पर युवाओं को देंगे। 24 जनवरी को मुख्यमंत्री उद्यम सारथी ऐप का शुभारंभ करेंगे।

ओडीओपी योजना के तहत तैयार की गई ऐप
ओडीओपी योजना के तहत तैयार इस ऐप को युवाओं के लिए रोजगार की मास्टर की माना जा रहा है। उद्यम सारथी ऐप के जरिये लोग अलग अलग विभागों और क्षेत्र में रोजगार और व्यवसाय के उपलब्ध अवसरों की पूरी जानकारी कहीं भी और किसी भी वक्त हासिल कर सकेंगे। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग के अवसर और उसके बारे में विस्तृत जानकारी ऐप में होगी। किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया और उससे जुड़ी केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का भी पूरा ब्योरा ऐप में उपलब्ध होगा।

ले सकेंगे विशेषज्ञों की राय
स्वरोजगार शुरू करने के लिए राज्य सरकार की सहायता और विशेषज्ञों की राय लेने की सुविधा भी मौजूद होगी। उद्योग शुरू करने के लिए लोन की उपलब्धता और अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया भी ऐप में ही मौजूद होगी। तैयार प्रोडक्ट के लिए बाजार की उपलब्धता और अन्य चीजों का पूरा ब्योरा भी ऐप में होगा। हर बिजनेस मॉडल की पूरी जानकारी और उसके विकास की गाइडलाइन भी ऐप से मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें-Signal ने बनाया रिकॉर्ड, व्हाट्सएप को भी पीछे छोड़ इस मामले में बनी नंबर 1

उद्यम विकास को बढ़ावा
उद्यम सारथी ऐप शुरू करने के पीछे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना युवाओं को रोजगार और व्यापार से जुड़ी हर जानकारी और सुविधा एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराने की है ताकि उत्तर प्रदेश को आने वाले समय में देश का सबसे बड़ा उद्यम हब बनाया जा सके। योगी सरकार की मंशा ऐप के जरिये युवाओं में उद्यम विकास को बढ़ावा दे कर नौकरी मांगने वालों की जगह नौकरी देने वालों की सूची में शामिल करने की है। इस योजना के तहत योगी सरकार महिलाओं,किसान और युवाओं के लिए विकास की नई रूप रेखा भी पेश करने जा रही है ।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned