Jio-Facebook क्या इंटरनेट की दुनिया पर करेंगे राज, यूजर्स को होगा फायदा

  • Jio Facebook इंटरनेट की दुनिया पर करेंगे राज
  • दोनों कंपनियां Video Streaming, Mobile Gaming और Digital Payment में कर सकती हैं बड़ा बदलाव

By: Pratima Tripathi

Published: 24 Apr 2020, 12:39 PM IST

नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) और Facebook भारतीय इंटरनेट डोमेन में प्रवेश करने का मौका दे रहा है। चलिए विस्तार से बताते हैं कि इन दोनों कंपनियों की ये साझेदारी कैसे इंटरनेट की दुनिया को बदल सकती है और यूजर्स को फायदा पहुंचा सकती है ।

Mobile Gaming

जियो के सस्ते डेटा और हाई स्पीड इंटरनेट की वजह से भारत में मोबाइल गेमिंग को एक नई ऊंचाई मिली है और कई डेवलपर्स भी मानते हैं कि Jio ने भारत में मोबाइल गेमिंग के तरीके को पूरी तरह से बदलकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अगर बात करें फेसबुक की तो इसने हाल ही में अपना गेमिंग ऐप लॉन्च किया है। ऐसे में दोनों कंपनियों की साझेदारी गेमर्स को आने वाले समय में खास तोहफा दे सकती है।

Video Streaming

Reliance Jio और Facebook दोनों के अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हैं। Jio के JioMovies ऐप है जो यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है क्योंकि कंपनी अपने इस ऐप का एक्सेस जियो यूजर्स को फ्री में देती है। वहीं फेसबुक के पास Facebook वॉच ऐप है। ऐसे में अगर ये दोनों ऐप एक साथ आते हैं तो वीडियो स्ट्रीमिंग को एक अलग राह मिलेगी और इसका सीधा फायदा दोनों कंपनियों के यूजर्स को मिलेगा।

WhatsApp Trick: अब 8 लोग एक साथ कर सकेंगे Video Calling , जानें पूरा प्रोसेस

Digital Payment

Jio के पास पहले से JioMoney है, लेकिन फेसबुक के पास भारत में कोई ऐसा डिजिटल पेमेंट ऐप नहीं है। हालांकि व्हाट्सऐप के पास अब भारत में UPI- बेस्ड पेमेंट एप्लिकेशन है। ऐसे फेसबुक व्हाट्सऐप के जरिए जियो के साथ मिलकर डिजिटल पेमेंट में कदम रख सकता है।

Show More
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned