scriptWhatsApp ने 18.58 लाख भारतीय अकाउंट्स पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह | WhatsApp banned 18.58 lakh Indian accounts know reason | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

WhatsApp ने 18.58 लाख भारतीय अकाउंट्स पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अपने प्लेटफॉर्म पर 18.58 लाख भारतीय अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है। कंपनी का कहना है कि अकाउंट्स पर प्रतिबंध यूजर्स की तरफ से मिली शिकायतों के बाद लगाया गया है।

नई दिल्लीMar 02, 2022 / 08:17 pm

Ajay Verma

whatsapp.jpg

WhatsApp

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अपने प्लेटफॉर्म पर 18.58 लाख भारतीय अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है। कंपनी का कहना है कि अकाउंट्स पर प्रतिबंध यूजर्स की तरफ से मिली शिकायतों के बाद लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 18.58 लाख अकाउंट्स में से ज्‍यादातर अकाउंट्स गलत व्यवहार वाले हैं, जबकि इनमें 24 ऐसे भारतीय अकाउंट हैं, जिन्होंने दूसरे अकाउंट्स को ब्लॉक करने की मांग की थी।

इसे भी पढ़ें: 110 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड और 10 दिन की बैटरी लाइफ के साथ भारत में लॉन्च हुई Dizo Watch 2 Sports, कीमत 2000 रुपये से कम

रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप ने 1 जनवरी से 31 जनवरी 2022 के बीच अकाउंट्स पर बैन लगाया था। इससे पहले मैसेजिंग ऐप ने दिसंबर में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा था कि नए आईटी नियम 2021 का पालन करते हुए ये कार्रवाई की गई है।

इसे भी पढ़ें: Russia Ukraine crisis : Apple ने रूस के खिलास उठाया सख्त कदम, प्रोडक्ट्स की बिक्री और सर्विस पर लगाया प्रतिबंध

फेसबुक ने 1 करोड़ से ज्यादा अकाउंट्स पर लगाया बैन:

आपको बता दें कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक जिसे अब मेटा के नाम से जाना जाता है, उसने भी 1.16 करोड़ अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया था। इनमें उत्पीड़न, आतंकवाद और सुसाइड को बढ़ावा देने वाले अकाउंट्स शामिल हैं। इसके अलावा इंस्टाग्राम ने भी 32 लाख अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की।

जल्द बदलने वाला है यह फीचर :-

अब तक सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, व्हाट्सएप अपने सबसे खास मैसेज डिलीट फीचर में बदलाव लाने की तैयारी कर रही है। इस बदलाव के बाद व्हाट्सएप यूजर्स कभी भी भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकेंगे। वर्तमान में यूजर्स को भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के लिए एक घंटे का समय मिलता है। फिलहाल, इस फीचर में बदलाव को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

Home / Gadgets / Apps / WhatsApp ने 18.58 लाख भारतीय अकाउंट्स पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो