देश में शुरू हुई Whatsapp pay सर्विस, 2 करोड़ यूजर बेस से होगी शुरुआत, मैसेज की तरह भेज सकेंगे पैसा

  • Whatsapp pay सर्विस भारत के चार प्रमुख बैंकों के साथ लाइव हो गई है।
  • यूपीआई पर लाइव होने के लिए एनपीसीआई से मंजूरी मिल गई।
  • इस सर्विस में व्हाट्सएप के जरिए मैसेज की तरह भेज सकेंगे पैसा।

By: Mahendra Yadav

Published: 16 Dec 2020, 03:47 PM IST

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने पिछले दिनों व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) फीचर शुरू करने का ऐलान किया था। इसमें व्हाट्सएप के जरिए मैसेज की तरह किसी को भी पैसे (Money Transfer) भेजे जा सकते हैं। अब देश में यह सर्विस शुरू हो गई है। व्हाट्सएप पे सर्विस भारत के चार प्रमुख बैंकों के साथ लाइव हो गई है।

व्हाट्सएप पे ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अब भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ भारत में अपने 2 करोड़ यूजर्स के लिए लाइव है।

NPCI से मिली मंजूरी
दो साल के इंतजार के बाद, Facebook के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप भुगतान सेवा को 160 से अधिक समर्थित बैंकों के साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर लाइव होने के लिए नवंबर में नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिल गई। व्हाट्सएप अपने यूपीआई यूजर बेस का विस्तार क्रमिक तरीके से कर सकता है, जिसकी शुरुआत अधिकतम पंजीकृत 2 करोड़ यूजर्स बेस के साथ होगी।

यह भी पढ़ें—हैकर्स भी लीक नहीं कर पाएंगे आपकी Whatsapp Chat, इन बातों का रखें ध्यान

whatsapp_2.png

10 भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध
व्हाट्सएप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने Facebook फ्यूल फॉर इंडिया वर्चुअल इवेंट के दौरान कहा कि यूपीआई एक परिवर्तनकारी सेवा है और हमारे पास संयुक्त रूप से बड़ी संख्या में उन यूजर्स के लिए अपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय समावेशन के लाभों को लाने का अवसर है, जिनकी पहले पूरी पहुंच नहीं थी। पीयर-टू-पीयर (पी 2 पी) भुगतान सुविधा अब व्हाट्सएप के 10 भारतीय क्षेत्रीय भाषा संस्करणों में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें—WhatsApp में आया नया टूल, स्टोरेज की समस्या से मिलेगा छुटकारा, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

इस बैंक के 20 लाख यूजर्स ने अपनाई व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाएं
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के डिजिटल चैनल-पार्टनरशिप हेड बिजित सरकार ने कहा कि हमने अप्रेल में व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की। 20 लाख से अधिक यूजर्स ने इस छोटी सी अवधि में व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं को अपनाया है। अब व्हाट्सएप पेमेंट के साथ, पूरे देश में लोगों के पास आवश्यक वित्तीय सेवाओं को सहजता से स्केल करने का अनोखा अवसर है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned