WhatsApp लाया कमाल का सिक्योरिटी फीचर, अब Chat Backup पर भी लगेगा ताला

  • यूजर्स को लुभाने के लिए व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म को लगातार अपडेट कर रहा है।
  • इस नए फीचर से WhatsApp यूजर्स की चैट पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएंगी।

By: Mahendra Yadav

Published: 09 Mar 2021, 03:42 PM IST

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पिछले कुछ समय से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। 15 मई से WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी लागू हो जाएगी। इसका लोग विरोध कर रहे हैं। हालांकि इस बीच यूजर्स को लुभाने के लिए व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म को लगातार अपडेट कर रहा है। इसके लिए कंपनी नए—नए फीचर्स लेकर आ रही है। हाल ही WhatsApp ने कुछ फीचर्स जारी किए। वहीं कुछ फीचर्स की अभी टेस्टिंग चल रही है। अब WhatsApp ने एक सिक्योरिटी फीचर अपडेट किया है। इस नए फीचर से WhatsApp यूजर्स की चैट पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएंगी। जानते हैं WhatsApp के इस नए फीचर के बारे में।

चैटिंग हिस्ट्री को भी किया encrypted
बता दें कि व्हाट्सएप की निजी चैट्स एनक्रिप्टेड रहती हैं। अब व्हाट्सएप ने यूजर्स की चैटिंग हिस्ट्री को भी एनक्रिप्टेड कर दिया है। यानी अब यूजर्स की चैट हिस्ट्री (Chat History) भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। कोई भी अन्य व्यक्ति आपकी चैट हिस्ट्री को नहीं पढ़ पाएगा। बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप का यह नया फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है।

whatsapp.png

पासवर्ड प्रोटेक्टेट हुई चैट हिस्ट्री
WhatsApp के अपडेट्स पर निगरानी रखने वाली साइट WaBetaInfo ने एक ट्वीट के जरिए इस नए फीचर की जानकारी दी। WaBetaInfo के ट्वीट के अनुसार, अब व्हाट्सएप यूजर्स की चैट हिस्ट्री भी पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो गई है। यूजर्स चाहें तो अपनी चैट हिस्ट्री को किसी हार्ड ड्राइव या ईमेल में रख सकते हैं, लेकिन अब इसे खोलने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी। बता दें कि व्हाट्सएप में चैट तो एनक्रिप्टेड थी, लेकिन चैट हिस्ट्री नहीं। ऐसे में चैट हिस्ट्री लीक हो जाने के चांस रहते हैं। लेकिन अब व्हाट्सएप के इस नए फीचर से यूजर्स की निजी चैट्स अब कोई दूसरा व्यक्ति कभी नहीं देख पाएगा।

यूजर्स को मिल रहा नोटिफिकेशन
बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप यूजर्स को इस नए फीचर का नोटिफिकेशन मिलने लगा है। बता दें कि कई बार WhatsApp की गोपनियता पर सवाल उठते रहे हैं। चैट्स end-to-end encrypted होने के दावे के बाद भी पिछले कुछ दिनों में WhatsApp लीक की खबरें आती रही हैं। जानकारों का कहना है कि चैट लीक्स की एक वजह बैकअप है जो कभी पासवर्ड प्रोटेक्टेड नहीं थे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned