script5G नेटवर्क से हर काम हो जाएगा आसान, 1 सेकेंड में 1GB डाटा कर सकेंगे ट्रांसफर | benefits of 5G network in daily life | Patrika News
मोबाइल

5G नेटवर्क से हर काम हो जाएगा आसान, 1 सेकेंड में 1GB डाटा कर सकेंगे ट्रांसफर

5G नेटवर्क पर इन दिनों तेजी से काम चल रहा है। सबसे पहले इस नेटवर्क को चीन और अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा।

Feb 27, 2019 / 02:49 pm

Pratima Tripathi

5g

5G नेटवर्क से हर काम हो जाएगा आसान, यहां होगा सबसे पहले लॉन्च

नई दिल्ली: 5G नेटवर्क पर इन दिनों तेजी से काम चल रहा है। सबसे पहले इस नेटवर्क को चीन और अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा और यही वजह है कि चीनी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां इन दिनो 5G नेटवर्क को सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन पेश कर रही है। वहीं पहले खबर आ रही थी 5G नेटवर्क को भारत में 2020 में लॉन्च किया जाएगा, लेकिन अब नोकिया की तरफ से कहा गया है कि 5G नेटवर्क को 2021 में उतारा जाएगा। इसके अलावा नोकिया ने बताया कि 5G नेटवर्क आ जाने के बाद एक गीगाबिट प्रति सेकंड की स्पीड यानी 4G की तुलना में 25 गुना ज्यादा तेज स्पीड देगी।
Airtel-Nokia

गौरतलब है कि एयरटेल ने भारत में नोकिया के साथ साझेदारी की है और जल्द ही 5G का फ्रंट हॉल ट्रायल शुरू करने वाली है। इस ट्रायल के जरिए एयरटेल अपने नेटवर्क को 5G टेक्नोलॉजी के लिए पहले से तैयार रख रही है। इतना ही नहीं इसके जरिए मौजूदा नेटवर्क की परफॉर्मेंस को भी बढ़ाने की कोशिश कर रही है। बता दें कि सबसे पहले अमेरिका में 5G नेटवर्क शुरुआत हो सकती है और इस साल जून तक इसे पेश किया जा सकता है।
5G से मिलेगा बड़ा फायदा

5G नेटवर्क आ जाने से रोजमर्रा की जिंदगी में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक 5G के आ जाने के बाद आप आसानी से कार, घर, मशीन और गैजेट्स को इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ सकेंगे। इतना ही नहीं, अगर आप किसी बड़ी बीमारी से जुझ रहे हैं और दूर-दराज जाने में सझम नहीं है तो आपका इलाज वर्चुअल रियलिटी कंट्रोलर्स के जरिए किया जा सकेगा। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस सिस्को ने सैमसंग, एरिक्सन, BSNL, airtel , Vodafone और नोकिया के साथ पार्टनरशिप करने को कहा है ताकि 2019 में ही 5G नेटवर्क को लॉन्च किया जा सकें और व्यावसायिक स्तर पर इसकी शुरूआत किया जा सकें।

Home / Gadgets / Mobile / 5G नेटवर्क से हर काम हो जाएगा आसान, 1 सेकेंड में 1GB डाटा कर सकेंगे ट्रांसफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो