Smartphone में गलती से डिलीट मैसेज को दोबारा ला सकते हैं वापस, फॉलो करें ये स्टेप

  • Smartphone में गलती से डिलीट हुए जरुरी SMS को ऐसे करें रिकवर
  • मैसेज का बैकअप लेने का बेहद आसान तरीका
  • बैकअप लेने के लिए Smartphone में करनी होगी ये सेटिंग

By: Pratima Tripathi

Published: 10 Jul 2020, 01:52 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया ऐप से चैट करने का चलन तेज हो गया है और यही वजह है कि अब लोग SMS के जरिए बात करना बिलकुल बंद कर दिए है। ऐसे में कई बार इन्बॉक्स में मौजूद जरूरी मैसेज फोन खराब होने या फिर किसी अन्य वजह से डिलीट हो जाता है जिससे परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको फोन के डिलीट SMS को दोबारा कैसे पा सकते हैं इसका एक आसान तरीका बताएंगे जिससे की आप अपने जरूरी SMS का बैकअप ले सकें।

इसके लिए आपके अपने लैपटॉप में Android Data Recovery सॉफ्टवेयर होना जरूरी है। बात दें कि इस तरीके का इस्तेमाल ऐंड्रॉयड डिवाइस के लिए ही किया जा सकता है। इसके बाद यूएसबी केबल के जरिए अपने फोन को लैपटॉप से कनेक्ट करें और लैपटॉप में Android Data Recovery सॉफ्टवेयर शुरू करें।

Samsung Galaxy A71 के लिए भारत में One UI 2.1 Update जारी

इसके बाद फोन के किस डेटा को रिकवर करना हैं इसका ऑप्शन मिलेगा, जिसमें से आपको Messages का ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद Next पर क्लिक करें, जिसके बाद सॉफ्टवेयर डिलीट किए गए मैसेज को स्कैन करेगा। अब फोन में USB के जरिए FonePaw ऐप इंस्टॉल करें और मैसेज के लिए इसे Allow करे। इसके बाद Scan Authorized Files पर क्लिक करते ही आपको डिलीट मैसेज दिखेगा, जिसे restore करना है।

अगर आपको WhatsApp से डिलीट मैसेज को रिकवर करना है तो इसके लिए आपका फोन एंड्रॉइड 4.4 या फिर उससे ऊपर के वर्जन का होना चाहिए। इसके बाद आपको गूगल Playstore पर जाकर Notification history ऐप को डाउनलोड करना पड़ता है। इसके बाद आप ऐप को ओपेन करें और allow के बटन पर टैप करके नोटिफिकेशन और एडमिनिस्ट्रेटर की परमिशन दें। अब आपका ऐप आपकी सारी नोटिफिकेशन हिस्ट्री को रिकॉर्ड करने लगेगा। इसके बाद में आपको नोटिफिकेशन हिस्ट्री के लिए ऐप को ओपेन करना होता है और WhatsApp आइकन पर टैप करना होता है। इसके बाद आपको उस व्यक्ति का नंबर या नाम पर टाइप करना होता है जिसके मैसेज आप रिकवर करना चाहते हैं।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned