Made in India Smartphones इस्तेमाल करने के बाद चाइनीज स्मार्टफोंस भूल जाएंगे, कीमत हर किसी के बजट में हो जाएगी फिट

भारत में कुछ ऐसे मेड इन इंडिया फोंस ( made in India smartphones ) भी बनाए जाते हैं जो चाइनीस फोन से काफी सस्ते और उनसे काफी बेहतर है लेकिन लोगों को ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से इनकी बिक्री चाइनीज़ स्मार्टफोन से काफी कम है।

By: Vineet Singh

Published: 24 Jun 2020, 04:00 PM IST

नई दिल्ली: पिछले कुछ हफ्तों से भारत और चीन के बीच रिश्तो में काफी तल्खी आई है जिसकी वजह से भारत में चीनी प्रोडक्ट्स ( Chinese products ) को लेकर बहिष्कार शुरू हो गया है। दरअसल भारत में काफी भारी संख्या में चाइनीज स्मार्टफोंस ( Chinese smartphones ) की डिमांड है। ऐसे में अब लोग एक दूसरे से चाइनीज स्मार्टफोन ना खरीदने की अपील ( boycott Chinese smartphones ) कर रहे। हालांकि इन अपीलों के बावजूद भारत में यह स्मार्टफोंस धड़ल्ले से बिक रहे हैं। बहुत सारे लोग चाइनीज स्मार्टफोन सिर्फ इसलिए खरीदते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे सस्ते फोंस भारत में मौजूद नहीं है जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल भारत में कुछ ऐसे मेड इन इंडिया फोंस ( made in India smartphones ) भी बनाए जाते हैं जो चाइनीस फोन से काफी सस्ते और उनसे काफी बेहतर है लेकिन लोगों को ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से इनकी बिक्री चाइनीज़ स्मार्टफोन से काफी कम है। ऐसे में आज हम आपको इन मेड इन इंडिया ( made in India phones ) फोंस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप कम बजट में बेहतरीन फीचर्स के साथ खरीद सकते हैं।।

Micromax

माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स (Micromax Informatics ) का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह मेड इन इंडिया कंपनी है जो लगातार स्मार्टफोंस बनाते आ रही है। भारत में माइक्रोमैक्स स्मार्टफोंस की अच्छी खासी डिमांड है इसके बावजूद इसकी बिक्री उस लेवल की नहीं है जिस लेवल की होनी चाहिए। यह कंपनी न सिर्फ सस्ते स्मार्टफोंस बनाती है बल्कि यह स्मार्टफोन बेहतरीन फीचर्स के साथ आते हैं। लोगों को ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से यह कंपनी इतनी पॉपुलर नहीं हो पाई है। कंपनी का हेडक्वार्टर हरियाणा के गुरुग्राम में स्थापित है। आपको बता दें कि माइक्रोमैक्स ने साल 2008 मोबाइल फोन बेचना शुरू किया. मोहित शर्मा, देवास और रोहित पटेल कंपनी के सह-संस्थापक हैं। Micromax के कुछ फेमस मॉडल में Canvas Infinity और Infinity N11 शामिल है।

Karbonn

Karbonn Mobiles भी माइक्रोमैक्स की ही तरह मेड इन इंडिया कंपनी है जो मोबाइल फोन एक्सेसरीज से स्मार्टफोन, टैबलेट और एक्सेसरीज तैयार करती है और भारत में इनकी अच्छी खासी खपत भी है। ये कंपनी बेंगलुरु से दिल्ली स्थित जैन ग्रुप और यूटीएल ग्रुप के बीच एक Joint Venture है। आपको बता दें कि कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में मौजूद है और इसका नेटवर्क कई देशों में फैला हुआ है। Karbonn की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी। प्रसिद्ध कार्बन मॉडल में टाइटेनियम एस 9 प्लस, कार्बन वी 1, के 9 स्मार्ट प्लस शामिल हैं।

XOLO

XOLO लावा इंटरनेशनल की सहायक कंपनी है हालांकि ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं और चुनिंदा लोग ही इस कंपनी के स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं। XOLO X900 इंटेल प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बनी। XOLO ब्लैक, XOLO Q सीरीज़ भारत में काफी पॉपुलर है।

YU

YU Televentures एक भारतीय ब्रांड है और Cyanogen Inc और Micromax Informatics Limited की सहायक कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है और माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा, YU में 99% नियंत्रण हिस्सेदारी के मालिक हैं। YU Televentures भारत में YU Yunique 2, YU Yureka 2 और YU Ace जैसे पॉपुलर स्मार्टफोन तैयार करती है।

LAVA

लावा इंटरनेशनल (LAVA International) ने वर्ष 2009 से भारत में चल रही है और इस कंपनी के चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हरिओम राय है। CMR रिटेल सेंटीमेंट इंडेक्स 2018 में लावा को 'सबसे भरोसेमंद ब्रांड' के रूप में स्थान दिया गया था। यह कंपनी ना सिर्फ भारत में स्मार्टफोंस और अन्य प्रोडक्ट की डिजाइनिंग का काम करती है बल्कि इनका प्रोडक्शन भी भारत में ही किया जाता है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned