script

Samsung Galaxy S22+ Review: दमदार परफॉरमेंस के साथ मिलेगा फोटोग्राफी का असली मज़ा

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2022 07:36:38 pm

Submitted by:

Bani Kalra

जब भी सैमसंग की गैलेक्सी सीरिज का नाम दिमाग में आता है तो प्रीमियम डिजाइन से लेकर दमदार परफॉरमेंस सामने आती है, अब ऐसे में नया Galaxy S22+ इस सीरीज को आगे बढ़ाने में मदद करेगा ? इसका जवाब आपको इस रिव्यू रिपोर्ट में मिलने वाला है।

samsung_galaxy_s22.jpg

Samsung ने हाल में Galaxy S22 Series को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस सीरिज में तीन प्रीमियम स्मार्टफोन को मार्केट में उतारा है, जिसमें Galaxy S22, Galaxy S22+ और Galaxy S22 Ultra शामिल है। ये तीनों ही स्मार्टफोन हर तरह के यूजर्स को आकर्षित करते हैं। जब भी सैमसंग की गैलेक्सी सीरिज का नाम दिमाग में आता है तो प्रीमियम डिजाइन से लेकर दमदार परफॉरमेंस सामने आती है, अब ऐसे में नया Galaxy S22+ इस सीरीज को आगे बढ़ाने में मदद करेगा ? इसका जवाब आपको इस रिव्यू रिपोर्ट में मिलने वाला है। नए Galaxy S22+ को हमने काफी समय तक यूज़ किया है आइये जानते हैं कैसा है यह नया फ्लैगशिप डिवाइस।

samsung_galaxy_s22_phone.jpg

 

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

नए Galaxy S22+ का डिजाइन आपको काफी हद तक Galaxy S21 की तरह लगता है। पिछली सीरीज के मुकाबले डिजाइन में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलता,लेकिन इसे फ्रेश लुक देने लिए हल्के बदलाव जरूर किये गये हैं। इस फोन में एल्युमीनियम फ्रेम के साथ ग्लास बैक का इस्तेमाल किया गया है। इसका रियर पैनल फ्लैट है। फोन का डिजाइन साफ़-सुथरा और अप-मार्केट नज़र आता है और इसकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देता है इसका रियर कैमरा मॉड्यूल । रियर पैनल पर नीचे की तरफ Samsung की ब्रांडिंग दी गई है। फोन के टॉप पर एक माइक्रो फोन दिया है जबकि इसके राईट साइड पर वॉल्यूम कीज़ और पावर बटन की सुविधा मिलती है। इसके आलावा लेफ्ट साइड पर कुछ नहीं है जबकि नीचे की तरफ स्पीकर, USB Type C पोर्ट, माइक्रोफ़ोन और एक सिम ट्रे दिया है। फोन का डिजाइन कर्व्ड है जोकि अच्छा नज़र आता है और यहां कोई शिकायत नहीं है।

display.jpg

 

डिस्प्ले

इस फोन में 6.6 इंच की फुल एचडी प्लस डायनेमिक एमोलेड 2X डिस्प्ले है जिस पर गोरिल्ला ग्लास Victus+ का सपोर्ट है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है। फोन की बॉडी पर Armor एल्यूमीनियम का प्रोटेक्शन है। Samsung ने फोन के साथ Eye कंफर्ट शील्ड भी दिया है जो ब्लू लाइट को फिल्टर करता है। डिस्प्ले बिल्कुल फ्लैट है और इसके चारों तरफ बेहद पतले बेजल्स मिलते हैं। इसमें ऊपर की तरफ सेंटर में पंच-होल कटआउट है, जिसमें सेल्फी कैमरा लगा है। डिस्प्ले बेहद स्मूथ है और इसे यूज़ करने में काफी मज़ा आता है। कलर्स बेहद रिच हैं जिसकी वजह से इस फोन में फोटो देखना, वीडियो देखना और गेम्स खेलते समय मज़ा काफी बढ़ जाता है। यह बात मैंने पहले भी अपने रिव्यू में कही है कि इस समय मार्केट में मुझे सैमसंग से बेहतर डिस्प्ले किसी और एंड्राइड स्मार्टफोन में नही है। इसमें अडैप्टिव ब्राइटनेस, आई कम्फर्ट शील्ड, ऐक्सिडेंटल टच प्रोटेक्शन और टच सेंसिटिविटी जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।डिस्प्ले के मामले में यह फोन आपको निराश होने का मौका नहीं देगा।

camera.jpg

 

कैमरा परफॉरमेंस

 

फोटो और वीडियो के लिए इस फोन में LED फ़्लैश के साथ तीन रियर कैमरे का सेटअप मिलता है जिनमें प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का डुअल पिक्सल अल्ट्रा वाइड लेंस, दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड और तीसरा लेंस 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है। सेल्फी के लिए 10 मेगापिक्सल का लेंस मिलेगा। सबसे पहले बात रियर कमरे की करते हैं, अगर फोटोग्राफी और वीडियो का शौक रखते हैं तो यह फोन आपके लिए है। फोटो से ली गई तस्वीरें बेहतर डिटेलिंग के साथ और ज्यादा शार्प आती हैं। कम रोशिनी में भी आप काफी अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं।नाइट मोड में भी कैमरा अपना काम अच्छे से करता दिखता है। इस फोन से आप 30X जूम तक की फोटो क्लिक कर सकते हैं। 30X जूम का इस्तेमाल दूर की किसी चीज को देखने के लिए कर सकते हैं। गैलेक्सी एस22 के कैमरा ऐप में ढेरों फीचर दिए गए हैं। इनमें कई फीचर बड़े काम के हैं। वीडियो की बात करें, तो सैमसंग के इस फ्लैगशिप फोन से आप HD से लेकर 8K तक का वीडियो शूट कर सकते हैं। वीडियो के लिए आपको प्रो वीडियो, स्लो मोशन, सुपर स्लो-मोशन, पोर्ट्रेट वीडियो और डायरेक्टर्स व्यू जैसे कई फीचर्स मिलेंगे। इस फोन से शूट किए गए वीडियो क्वालिटी के मामले में निराश होने का मौका देते।

galaxy.jpg

परफॉरमेंस

परफॉरमेंस के लिए इस फोन में 4nm Snapdragon 8 Gen 1 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया। यह फोन एंड्रॉयड 12 बेस्ड One UI 4.1 पर कम करता है। यह स्मार्टफोन IP68 रेटिंग के साथ आता है, यानी यह पानी और धूल से सुरक्षित है। फ़ोन की परफॉरमेंस स्मूथ है और मल्टीटास्किंग के दौरान इसमें कोई रुकावट नहीं आती और यह अपना काम काफी अच्छे से करता है। लेकिन इस समय यह फोन गर्म जल्दी होता है जोकि निराश करता है। यानी अगर घर से बाहर इस फोन को यूज़ आकर रहे हैं तो आप इसे जल्दी से आउटडोर यूज़ नहीं कर पायेंगे। लेकिन जिस तरह से दिल्ली शहर का तापमान 49 डिग्री से ज्यादा है तो ऐसे में इसे फोन के गर्म होने के चांस भी ज्यादा बढ़ सकते हैं, लेकिन हमारे हिसाब से गर्म न हो तो बेहतर है,उम्मीद है कंपनी इस पर जरूर काम करेंगी। इस फोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है जोकि 45W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ है। फुल के बाद यह फोन एक दिन तो आराम से निकाल देता है और अगर आपका यूज़ कम है तो नेक्स्ट डे भी आप इसे कुछ समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी इसके बॉक्स में एक केबल जरूर देती है, जिसे आप किसी दूसरे अडॉप्टर में लगाकर फोन को चार्ज कर सकते हैं। लेकिन सैमसंग को अपने हर डिवाइस के साथ पहले की तरह चार्जर देना चाइये,क्योंकि कंपनी स्मार्टफोन के मामले में वैल्यू फॉर मनी रही है।

samsung_galaxy_s22_1.jpg
कीमत और नतीजा

Samsung Galaxy S22+ के 8GB +128GB वेरिएंट की कीमत 84999 रुपये है जबकि इसके 8GB +256GB वेरिएंट की कीमत 88999 रुपये है। अगर आप एक प्रीमियम और हाई परफॉरमेंस स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो यह डिवाइस आपके लिए है। इस फोन में आपको क्वालिटी काफी फाइन मिलती है और यही वजह है कि यह फोन सालों-साल साथ निभाता है। कुछ लोगों को इस फोन की कीमत ज्यादा लग सकती है तो हम यही कहेंगे कि किसी प्रीमियम चीज़ के लिए पैसे तो खर्च करने ही पड़ते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो