स्मार्टफोन की बैटरी और डाटा के जल्द खत्म होने की यह है सबसे बड़ी वजह

  • ऐसे फ्रॉड स्कीम स्मार्टफोन की बैटरी और डाटा को जल्द ही चूस लेते हैं
  • बैनर एड पोस्टर की जगह पर चलाए जा रहे हैं वीडियो एड्स

By: Vishal Upadhayay

Published: 29 Mar 2019, 01:22 PM IST

नई दिल्ली: अधिकतर यूजर्स स्मार्टफोन के जरिए कॉल और मैसेज जैसे बेसिक काम के अलावा सबसे ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे इंटरनेट इस्तेमाल करने के दौरान मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म तो होती ही है। वहीं, इस दौरान डाटा का खत्म होना भी लाज़मी है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक नई फ्रॉड स्कीम यूजर्स के स्मार्टफोन की बैटरी और डाटा को जल्द ही खत्म कर देते हैं। इसकी वजह यह है कि इस स्कीम के जरिए बैनर इमेजेज के पीछे वीडियो एड को चलाना, जिसकी जानकारी यूजर्स को नहीं होती है।

यह भी पढ़ें: BSNL ने पेश किया मात्र 19 रुपये का वाउचर, यूजर्स को मिलेगा इंटरनेट का फायदा

एक रिपोर्ट की माने तो ऐसे फर्जी एड्स यूजर्स के साथ-साथ ऐप डेवेलपर्स के साथ भी धोखा कर रहे हैं। कई बार स्मार्टफोन में इंटरनेट के जरिए किसी साइट पर जाकर कुछ पढ़ने के दौरान पीछे से एड की आवाज़ आने लगती है। लेकिन यह आवाज़ कहा से आ रही है उसे ढूंढना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यूजर्स उस साइट को बीच में छोड़ देते हैं। ऐसा इस लिए होता है क्योंकि यह एड फ्रॉड इस तरह से काम करते हैं कि यह बैनर एड के पीछे छिपे हुए वीडियो को ऑटोप्ले करके यूजर्स को दिखाते हैं। इसकी वजह से फोन की बैटरी और मोबाइल डाटा जल्द ही खत्म हो जाता है। इतना ही नहीं कई बार तो यूजर्स को ऐसे एड्स नज़र भी नहीं आते हैं।

यह भी पढ़ें: Xiaomi के नए Mi Men’s Sports Shoes 2 की सेल 4 अप्रैल से होगी शुरू, जानें कीमत

इस फ्रॉड स्कीम के जरिए यूजर्स की जानकारी के बिना ही उन्हें एड देखने के लिए रजिस्टर कर लिया जाता है। इसके कारण इन फ्रॉड करने वाले लोगों को बैनर एड की जगह पर ज्यादा पैसे मिल जाते हैं। इसे आसान भाषा में कहा जाए तो इसके जरिए फ्रॉड करने वाले बैनर एड स्पेस की जगह पर वीडियो एड चला कर ज्यादा पैसा कमाते हैं। इससे बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर पर जाकर ऐसे पॉप-अप एड्स को आप ब्लैक कर सकते हैं।

Show More
Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned