scriptPM मोदी अपने भाषण में इस तकनीक का करते हैं इस्तेमाल, लाखों होता है खर्च | This technique PM Modi use in speech | Patrika News

PM मोदी अपने भाषण में इस तकनीक का करते हैं इस्तेमाल, लाखों होता है खर्च

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2019 05:11:39 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

PM मोदी अपने भाषण में करते हैं इस तकनीक का इस्तेमाल
जानिए इस तकनीक का कैसे करते हैं इस्तेमाल

pm modi

PM मोदी को अपने भाषण में करते हैं इस तकनीक का इस्तेमाल, होता है करोड़ों का खर्च

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने प्रभावशाली भाषणों के लिए जाने जाते हैं जो काफी लंबे होते हैं। लेकिन कभी सोचा है कि पीएम नरेंद्र मोदी घंटों तक अंग्रेजी में लगातार भाषण कैसे देते हैं। आखिर में ऐसी कौन सी तकनीक है जिसका इस्तेमाल पीएम मोदी के भाषण के दौरान किया जाता है। चलिए आज हम इसी तकनीक के बारे में आपको बताते हैं। इस तकनीक का यूज सिर्फ भारत में ही नहीं पीएम मोदी ने विदेशों में भी किया है।

यह भी पढ़ें

कल Redmi Y3 की फ्लैश सेल, 1,120GB 4G डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगा FREE

इस तकनीक का करते हैं इस्तेमाल

दरअसल इस तकनीक को टैलिप्रोम्प्टर कहते हैं, जिसे प्रोम्प्टर और ऑटोक्यू भी कहा जाता है। इसके जरिए पीएम मोदी अपने भाषण की पूरी स्क्रिप्ट पढ़ते है और जनता के साथ अपने आंखों का संपर्क बनाएं रखते हैं। इसके इस्तेमाल से लोगों को देखने में लगता है कि पीएम मोदी पूरा भाषण याद करके बिना देखें बोल रहे हैं। बता दें कि टैलिप्रोम्प्टर का ज्यादातर इस्तेमाल टीवी एंकर न्यूज पढ़ने के दौरान, राजनेता भाषण देने के लिए या फिर सार्वजनिक सभाओं में बोलने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें

Cricket World Cup 2019: Jio TV पर FREE में देखें मैच की Live Streaming

क्या है टैलिप्रोम्प्टर

टैलिप्रोम्प्टर दो दर्पण होता है जो अर्ध-पारदर्शी है, जिसे45 डिग्री कोण पर एक छोटे एवं पतले स्टैंड पर रखा जाता है। इसपर चलने वाले टैक्स को मॉनिटर की मदद से दिखाया जाता है। इसके अलावा अगर पीएम मोदी किसी शब्द को गलत पढ़ लेते हैं या फिर किसी वाक्य का गलत मतलब निकलता है तो ये डिवाइस आपको दोबारा सही करने का मौका देता है। इसकी कीमत बाजार में करीब 492,040 रुपये के आस-पास है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो