scriptRailway News: यूपी के मुरादाबाद से इन शहरों के बीच ट्रेन में सफर होगा आसान, समय की भी होगी बचत | Train travel from Moradabad to these cities will be easy | Patrika News
मुरादाबाद

Railway News: यूपी के मुरादाबाद से इन शहरों के बीच ट्रेन में सफर होगा आसान, समय की भी होगी बचत

Moradabad News: ट्रायल सफल रहने के बाद रेलवे के केंद्रीय सुरक्षा आयुक्त ने इस रूट पर ट्रेनों की औसत गति 110 किमी प्रतिघंटा तक बढ़ाने की संस्तुति की थी। संस्तुति को रेल मुख्यालय से अप्रूवल के बाद ट्रेन दौड़ने लगी है।

मुरादाबादApr 07, 2024 / 10:48 am

Mohd Danish

train-travel-from-moradabad-to-these-cities-will-be-easy.jpg
Railway News: रेल से सफर करने वालों के लिए बहुत बढ़िया गुड न्यूज है। यूपी के इन शहरों के बीच सफर अब पहले से ज्यादा आसान होने के साथ ही सफर में समय की बचत भी होगी। भारतीय रेल की ओर से इन शहरों के बीच रख-रखाव और मरम्मत का काम पूरा हो गया है।

इसी के साथ ही यात्रियों को स्पेशल ट्रेन की सुविधा भी मिलेगी। यूपी के मुरादाबाद से सहारनपुर तक ट्रेन के सफर में अब कम से कम 30 मिनट के समय की बचत होगी। इस रूट पर ट्रेनों की औसत रफ्तार अभी तक 80-90 किमी प्रतिघंटा रही है।
केंद्र सरकार की अमृत भारत योजना से रेलवे ने इस ट्रैक पर गाड़ियों की स्पीड बढ़ाने के लिए कई साल पहले काम शुरू किया था। काम पूरा होने के बाद अलग-अलग ट्रायल हुए। इसी 22 फरवरी में स्पेशल कार से इस रूट का फाइनल स्पीड ट्रायल किया गया था।
ट्रायल सफल रहने के बाद रेलवे के केंद्रीय सुरक्षा आयुक्त ने इस रूट पर ट्रेनों की औसत गति 110 किमी प्रतिघंटा तक बढ़ाने की संस्तुति की थी। संस्तुति को रेल मुख्यालय से अप्रूवल मिलने के बाद आज से इस रूट की ट्रेन अब पहले से तेज दौड़ने लगी हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में गदर मचाएगी आंधी, 3 दिन गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी, इन जिलों में अलर्ट


मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच 193 किलोमीटर लंबा रेल ट्रैक है। ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए पूरा ट्रैक बदलना पड़ा। यहां 52 किलो प्रति घनमीटर की पटरियां उखाड़कर 60 किलो प्रति घनमीटर की पटरी और 6 किलो के स्लीपर की जगह 80 किलो के स्लीपर लगाए गए।

Home / Moradabad / Railway News: यूपी के मुरादाबाद से इन शहरों के बीच ट्रेन में सफर होगा आसान, समय की भी होगी बचत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो