scriptमहाराष्ट्र में कांग्रेस ‘रिटर्न’, 1 से 13 सीटों पर पहुंची, BJP बोली- विधानसभा में सूद समेत लेंगे हिसाब | Congress big victory in Maharashtra Lok Sabha Elections 2024 BJP reacted | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में कांग्रेस ‘रिटर्न’, 1 से 13 सीटों पर पहुंची, BJP बोली- विधानसभा में सूद समेत लेंगे हिसाब

Lok Sabha Election Results 2024 : महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति 17 सीटों पर और विपक्षी एमवीए 30 सीटों पर जीती है।

मुंबईJun 05, 2024 / 12:22 pm

Dinesh Dubey

PM Modi target Rahul Gandhi
Maharashtra Lok Sabha Election Result : महाराष्ट्र में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच 48 लोकसभा सीटों के लिए वोटों की पूरी हो चुकी है और सभी सीटों के नतीजे आ गए है। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों शिवसेना और एनसीपी को 17 सीट मिली हैं। जबकि विपक्षी खेमें में कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकरे) और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के गठबंधन महाविकास आघाडी को 48 में से 30 सीटों पर जीत मिली है।
महाराष्ट्र में बीजेपी के सांसदों की संख्या पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में आधी से भी कम रह गई है। वहीँ, लोकसभा चुनाव 2019 में महज एक सीट जीतने वाली कांग्रेस 13 सीटों पर पहुंच गई है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने महाराष्ट्र में 45 से अधिक सीट जीतने का लक्ष्य रखा था। लेकिन महज 17 सीटों पर सिमट गई।

यह भी पढ़ें

मुंबई में नहीं चला मोदी मैजिक! 6 में से 4 सीटों पर करारी हार, एक पर महज 48 वोटों से मिली जीत

चारों खाने चित्त हुई महायुति

महाराष्ट्र में बीजेपी को 9 सीट मिली हैं, जो 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य में जीती गई 23 सीट से बहुत कम हैं। केंद्रीय मंत्री भारती पवार, रावसाहेब दानवे और कपिल पाटील की करारी हार हुई है। जबकि सुधीर मुनगंटीवार, पंकजा मुंडे समेत बीजेपी के कई दिग्गजों को हार का मुंह देखना पड़ा है।

महायुति गठबंधन में बीजेपी की सहयोगी शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को 7 सीट पर जीत मिली है और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को एक सीट मिली है। अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को वरिष्ठ नेता शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले से बारामती में हार का सामना करना पड़ा।
महाराष्ट्र में कांग्रेस को 13 सीट पर जीत मिली है, जबकि 2019 में कांग्रेस ने एकमात्र चंद्रपुर सीट जीती थी. कांग्रेस के साथ इंडिया गठबंधन में शामिल शिवसेना (यूबीटी) को 9 और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) को 8 सीट पर जीत मिली है। कांग्रेस के बागी विशाल पाटिल ने टिकट न मिलने पर सांगली से निर्दलीय चुनाव लड़ा और भारी अंतर से जीत हासिल की।
महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और अविभाजित शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और 41 सीटें जीती थी। बीजेपी ने 25 पर प्रत्याशी उतारे, जिनमें से 23 जीत गए। जबकि बीजेपी की तत्कालीन सहयोगी शिवसेना ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 18 सीट पर जीत मिली थी। तब अविभाजित एनसीपी ने 4 निर्वाचन क्षेत्र पर विजय प्राप्त की थी, जबकि कांग्रेस सिर्फ एक सीट जीत सकी थी।
मुंबई की बात करें तो यहां भी सत्तारूढ़ गठबंधन को तगड़ा झटका लगा है। मुंबई की छह में से तीन सीटों पर उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (UBT) ने जीत दर्ज की है, जबकि एक सीट पर बीजेपी और एक पर एकनाथ शिंदे की शिवसेना जीती है। वहीँ एक सीट कांग्रेस के खाते में गई है।

फडणवीस ने बताई हार की ये वजह

बीजेपी के वरिष्ठ नेता व महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने नतीजे आने के बाद कहा कि विपक्ष ने दुष्प्रचार किया कि बीजेपी चुनाव जीतने के बाद संविधान बदल देगी, इसके कारण राज्य में एनडीए का प्रदर्शन खराब हो गया। बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव इसी साल नवंबर तक होंगे।
उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, “एक बार फिर देश की जनता ने एनडीए को पूर्ण बहुमत दिया और पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे। बीजेपी ने अकेले ही इंडिया गठबंधन से अधिक सीटें जीती हैं। हालाँकि, चुनाव में जनता का जनादेश जैसा है उसे वैसे ही स्वीकार करना चाहिए। हम गहन आत्मनिरीक्षण करेंगे और अगले विधानसभा चुनाव में अपने नुकसान की भरपाई करेंगे।”

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र में कांग्रेस ‘रिटर्न’, 1 से 13 सीटों पर पहुंची, BJP बोली- विधानसभा में सूद समेत लेंगे हिसाब

ट्रेंडिंग वीडियो