scriptमहंगा हुआ गोकुल दूध, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़े दाम, जानें आपके शहर में क्या है नया रेट | Gokul hikes cow milk price by Rs 2 check your city new rates | Patrika News
मुंबई

महंगा हुआ गोकुल दूध, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़े दाम, जानें आपके शहर में क्या है नया रेट

Milk Price Hike: मुंबई में हर दिन 3 लाख लीटर और पुणे में 40,000 लीटर गोकुल गाय के दूध की आपूर्ति होती है।

मुंबईJul 05, 2024 / 12:27 pm

Dinesh Dubey

Milk Price Hike
Gokul Milk Price Hiked : आम आदमी को महंगाई का फिर झटका लगा है। महाराष्ट्र के गोकुल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है। हाल के दिनों में अमूल, मदर डेरी, नंदनी जैसे बड़े ब्रांडों ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि की। 
गोकुल ब्रांड के नाम से मशहूर कोल्हापुर जिला दूध उत्पादक संघ ने मुंबई और पुणे में पाउच वाले गाय के दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा कीहै। दोनों शहरों में एक लीटर गोकुल गाय (पाउच) के दूध की कीमत 56 रुपये प्रति लीटर होगी।
मुंबई में हर दिन 3 लाख लीटर और पुणे में 40,000 लीटर गोकुल गाय के दूध की आपूर्ति होती है। दूध उत्पादक संघ ने गोकुल दूध की कीमत बढ़ाने का निर्णय घाटे से बचने और दूध पाउडर बनाने में होने वाले कुछ खर्चों को कमाने के लिए किया है।
डेयरी के अध्यक्ष अरुण डोंगले (Arun Dongale) ने बताया कि वर्तमान में अतिरिक्त उत्पादन के कारण दूध पाउडर की कीमत बहुत कम हो गई है। इसके अलावा दूध उत्पादन में भी बढ़ोतरी हुई है। यहां तक कि हम दूध उत्पादकों को अन्य डेयरियों की तुलना में अधिक पैसे दे रहे हैं। प्राइवेट डेयरियों ने भी कीमतें बढ़ा दी हैं। इसलिए, हमने गाय के दूध की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है।   
सहकारी डेयरी के निदेशक निकाय ने बैठक के बाद गोकुल दूध (गाय) की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि दूध पाउडर और मक्खन (बटर) के आयात के केंद्र के फैसले के बाद डेयरी बाजार में अनिश्चितता आ गई है।
डोंगले ने कहा, हालत को देखते हुए हमारे पास कीमत बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। हमने डेयरी से जुड़े उत्पादों के आयात के फैसले को रद्द करने के लिए केंद्र को पत्र लिखा है। जिससे कीमतों में और गिरावट को रोका जा सके।

अमूल ने दूध की कीमतें 2 रुपये बढ़ाईं

अमूल ब्रांड (Amul) के तहत डेयरी उत्पादों को बेचने वाले गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (GCMMF) ने 3 जून से दूध की कीमतें लगभग 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी। इसके बाद 500 मिली अमूल भैंस का दूध, 500 मिली अमूल गोल्ड दूध और 500 मिली अमूल शक्ति दूध जैसे वेरिएंट की कीमतें क्रमशः 36 रुपये, 33 रुपये और 30 रुपये हो गई।  

मदर डेयरी ने भी बढ़ाये दाम

मदर डेयरी ने पिछले महीने सभी बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। मदर डेयरी की नई दरें 3 जून से दूध के सभी वेरिएंट पर लागू हुई।
दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध की कीमत 68 रुपये प्रति लीटर, टोंड और डबल टोंड दूध की कीमत क्रमशः 56 रुपये और 50 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा भैंस और गाय के दूध की कीमतें क्रमशः 72 रुपये और 58 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गई। इसके अलावा मदर डेयरी का टोकन दूध अब 54 रुपये प्रति लीटर में बेचा जा रहा है।

Hindi News/ Mumbai / महंगा हुआ गोकुल दूध, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़े दाम, जानें आपके शहर में क्या है नया रेट

ट्रेंडिंग वीडियो