scriptIIT बॉम्बे में रामायण का अपमान! 8 छात्रों पर ठोका 1.2 लाख तक का जुर्माना | IIT-Bombay fines 8 students over derogatory portrayal of Ramayana in play | Patrika News
मुंबई

IIT बॉम्बे में रामायण का अपमान! 8 छात्रों पर ठोका 1.2 लाख तक का जुर्माना

IIT Bombay: आईआईटी बॉम्बे ने परफॉर्मिंग आर्ट्स फेस्टिवल के दौरान रामायण पर आधारित एक नाटक के मंचन को लेकर कई छात्रों पर जुर्माना लगाया है।

मुंबईJun 20, 2024 / 03:03 pm

Dinesh Dubey

IIT Bombay Raahovan
आईआईटी बॉम्बे में रामायण पर आधारित एक नाटक में फूहड़ता परोसने और हिंदू धर्म के अपमान के आरोप में कार्रवाई की गई है। इसी साल 31 मार्च को संस्थान के वार्षिक परफॉर्मिंग आर्ट्स फेस्टिवल के दौरान ‘राहोवन’ (Raahovan) नामक नाटक का मंचन किया गया था। इस दौरान भगवान राम और सीता को लेकर अपमानजनक डायलॉग बोले गए।
आरोप है कि ‘राहोवन’ नाटक के दौरान राम-सीता पर अभद्र टिप्पणी की गई और डबल मीनिंग वाले डायलॉग भी बोले गए। इस नाटक का वीडियो वायरल होने के बाद विवाद खड़ा हो गया था। जिसके बाद संस्थान ने जांच के लिए अनुशासनात्मक समिति बनायीं। अब ‘राहोवन’ में शामिल छात्रों पर जुर्माना लगाया गया है।
रामायण पर आधारित इस नाटक को कई छात्रों ने हिंदू धर्म, राम और सीता के प्रति अपमानजनक बताकर इसका विरोध किया था। आईआईटी बॉम्बे ने इस नाटक का हिस्सा रहे कम से कम आठ छात्रों पर 1.2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया है। इसमें से कुछ छात्रों का ग्रेजुएशन पूरा होने वाला है और अन्य जूनियर छात्र हैं।
छात्रों के एक वर्ग द्वारा की गई शिकायतों के अनुसार रामायण पर आधारित नाटक में मुख्य पात्रों को अपमानजनक तरीके से चित्रित किया गया है। एक शिकायतकर्ता ने बताया कि ‘राहोवन’ नाटक कई मायनों में अपमानजनक था। छात्रों ने नारीवाद दिखाने के नाम पर संस्कृति का मजाक उड़ाया था।
संस्थान ने शिकायतों के बाद अनुशासनात्मक कार्रवाई समिति की सिफारिशों के आधार पर कार्रवाई की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीनियर छात्रों पर 1.2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है, साथ ही जिमखाना पुरस्कार से भी वंचित कर दिया गया है। वहीँ, जूनियर छात्रों पर 40,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है और उन्हें हॉस्टल सुविधा नहीं देने का निर्णय लिया गया है।

Hindi News/ Mumbai / IIT बॉम्बे में रामायण का अपमान! 8 छात्रों पर ठोका 1.2 लाख तक का जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो