scriptमहाराष्ट्र के 5 BJP सांसदों के साथ हो गया खेला, किसी की बहन तो किसी के बेटे ने मारी बाजी! | Maharashtra BJP Candidate first List 5 sitting MPs ticket cut Mumbai Jalgaon Beed Akola | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र के 5 BJP सांसदों के साथ हो गया खेला, किसी की बहन तो किसी के बेटे ने मारी बाजी!

Maharashtra BJP First List Name: बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में महाराष्ट्र से 20 उम्मीदवारों की घोषणा की।

मुंबईMar 14, 2024 / 08:50 pm

Dinesh Dubey

Lok sabha Election 2024 BJP

अमित शाह के साथ देवेंद्र फडणवीस

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने बुधवार को दूसरी लिस्ट जारी की। जिसमें महाराष्ट्र से कुल 20 उम्मीदवारों का नाम है। हालांकि, बीजेपी ने पांच मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं दिया हैं। जिसमें कई चौंका देने वाले नाम भी शामिल है।
बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पीयूष गोयल समेत महाराष्ट्र से कुल 20 नाम शामिल हैं। गडकरी को फिर से नागपुर से टिकट दिया गया है। जबकि गोयल उत्तर मुंबई से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा पंकजा मुंडे, सुधीर मुनगंटीवार और स्मिता वाघ जैसे दिग्गजों को लोकसभा के रण में उतारा गया है।
यह भी पढ़ें

BJP Candidate List: नागपुर से गडकरी, मुंबई से पीयूष गोयल… महाराष्ट्र से 20 उम्मीदवारों का ऐलान, देखें लिस्ट

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जो 23 सीटें जीती थीं, उनमें से 20 सीटों पर प्रत्याशी का ऐलान किया हैं। इनमें जिन सीटों पर उम्मीदवार बदले गए हैं, उनमें जलगांव, अकोला, उत्तर मुंबई, उत्तर-पूर्व मुंबई, और बीड लोकसभा सीट शामिल हैं।
बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीड से सांसद प्रीतम मुंडे, उत्तर मुंबई के सांसद गोपाल शेट्टी, उत्तर पूर्व मुंबई के सांसद मनोज कोटक और जलगांव के सांसद उन्मेश पाटील को फिर से टिकट नहीं दिया हैं। दिलचस्प बात यह है कि मौजूदा दो सांसदों की जगह उनके रिश्तेदारों को ही टिकट दिया गया है।

जलगांव सीट-

बीजेपी ने इस बार जलगांव सीट पर अपनी मौजूदा सांसद उन्मेष पाटिल का टिकट काटकर उनकी जगह स्मिता वाघ को उम्मीदवार बनाया है। 2019 के चुनाव में भी स्मिता वाघ बीजेपी से प्रत्याशी बनना चाहती थीं, लेकिन उनकी जगह पार्टी ने उन्मेष पाटिल को मौका दिया था। वाघ बीजेपी में लंबे समय से है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के समय से वह बीजेपी से जुड़ी हैं। वर्तमान में वह पार्टी की उपाध्यक्ष है। वह 2015 से 2020 तक विधान परिषद की सदस्य थी।

अकोला सीट-

बीजेपी ने अकोला से मौजूदा सांसद संजय धोत्रे की जगह उनके बेटे अनूप धोत्रे को उम्मीदवार बनाया है। चार बार के सांसद धोत्रे बीमारी की वजह से सक्रिय राजनीति से दूर होने को मजबूर हो गए। 2019 में संजय धोत्रे मोदी सरकार में राज्यमंत्री थे, लेकिन बीमारी के चलते 2021 में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

बीड सीट-

बीजेपी के दिवंगत वरिष्ठ नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी प्रीतम मुंडे का बीड से टिकट कट गया है। वह बीड से 2014 और 2019 में दो बार सांसद चुनी गयीं। लेकिन पार्टी ने उनकी जगह उनकी बड़ी बहन पंकजा मुंडे को उम्मीदवार बनाया है। महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे गोपीनाथ मुंडे की सबसे बड़ी बेटी हैं।

उत्तर मुंबई सीट-

मुंबई नार्थ सीट से बीजेपी सांसद गोपाल शेट्टी को फिर से उम्मीदवार नहीं बनाया गया है। बीजेपी ने शेट्टी की जगह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को चुनावी मैदान में उतारा है। पिछले लोकसभा चुनाव में शेट्टी ने अपने विरोधी को बड़े अंतर से हराया था। बुधवार की रात में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बोरीवली में शेट्टी के आवास पर पहुंचे और उनकी नाराजगी दूर की।

उत्तर पूर्व मुंबई सीट-

बीजेपी ने उत्तर पूर्व मुंबई से सांसद मनोज कोटक का टिकट काटकर सबको चौंका दिया है। कोटक ने भी भारी मतों के अंतर के साथ जीत दर्ज की थी। वह अपने निर्वाचन क्षेत्र से लेकर पार्टी संगठन तक काफी सक्रिय थे। इसके बावजूद उन्हें फिर से मौका नहीं मिलने पर हैरानी जताई जा रही है। मनोज की जगह उसी क्षेत्र के बीजेपी विधायक मिहिर कोटेचा को उम्मीदवार बनाया गया है।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र के 5 BJP सांसदों के साथ हो गया खेला, किसी की बहन तो किसी के बेटे ने मारी बाजी!

ट्रेंडिंग वीडियो