script

Maharashtra News: शिरडी के साई बाबा मंदिर में एक भक्त ने चढ़ाया सोने का फूल, जानें कितनी है कीमत

locationमुंबईPublished: Sep 14, 2022 09:26:05 pm

नासिक के शिरडी के साई बाबा को एक भक्त ने तीन सोने के फूल चढ़ाए हैं। इन सोने के फूलों का वजन करीब 214 ग्राम है। तीनों की कुल कीमत 10 लाख रुपये के करीब आंकी जा रही है। फूल चढ़ाने वाले भक्त का नाम राजीव रेड्डी है।

shirdi.jpg

Shirdi Sai Baba temple

महाराष्ट्र के नाशिक में शिरडी साईबाबा का मंदिर पुरे देश में प्रसिद्ध है। साईबाबा के दरबार से कोई भी भक्त खाली हाथों नहीं जाता है। मुराद पूरी होने के बाद भक्त अपने भगवान को अलग-अलग भेंट चढ़ाते हैं। ऐसा ही एक मामला नासिक के शिरडी से सामने आया है। हैदराबाद के भक्त ने साई बाबा को सोने के तीन कमल के आकार के फूल चढ़ाए हैं। इन तीन फूलों का वजन लगभग 214 ग्राम है। जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये के आसपास बताई जा रही है। शिरडी के साई बाबा को हैदराबाद के राजीव रेड्डी ने ये सोने के तीन फूल अर्पित किए हैं।
ये तीनो सोने के फूल कमल के फूल के आकार के हैं। फूलों पर आकर्षक नक्काशी हो रखी है। इन फूलों का इस्तेमाल रामनवमी, गुरुपर्णिमा, दशहरा और महत्वपूर्ण उत्सवों के मौके पर साई मूर्ति और समाधि पर किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: साधुओं से मारपीट का मामला, देवेंद्र फडणवीस ने रूस से मिलाया DGP को फोन; मांगा अपडेट

बता दें कि शिरडी के साई बाबा मंदिर ट्रस्ट, शिरडी की सीईओ भाग्यश्री बानायत ने बताया कि हैदराबाद के साई भक्त राजीव रेड्डी ने 214 ग्राम सोने के 3 फूल जिसकी कीमत करीब 10 लाख है, वो साई बाबा के चरणों में चढ़ाए हैं। परपंरा के मुताबिक, भक्त भगवान को पुष्प अर्पण करते है। कुछ दिनों में फूल खराब हो जाते है, जिसको हम निर्माल्य कहते है, फिर उनको निकालकर अलग रख देते है। लेकिन हैदराबाद के इस साई भक्त ने स्थायी फूल साई बाबा के चरणों में अर्पित किया है, जो हमेशा के लिए साई बाबा के कपड़ो में मूर्ति पर, समाधि पर चढ़ाया जाएगा।
बता दें कि गुरू पूर्णिमा के अवसर पर आंध्र प्रदेश के एक 57 वर्षीय शख्स ने शिरडी के साईबाबा मंदिर में 36.98 लाख रुपये का सोने का मुकुट दान किया। इस बात की जानकारी मंदिर का प्रबंधन करने वाले ट्रस्ट के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने कहा कि शिरडी में प्रसिद्ध साईंबाबा मंदिर में दान किए गए सोने के मुकुट की कीमत 36.98 लाख रुपये और चांदी की प्लेट की कीमत 33 हजार रुपए है।

ट्रेंडिंग वीडियो