scriptMumbai: एक और शानदार स्लीपिंग पॉड होटल शुरू, कम कीमत में मिलेंगी ये सुविधाएं, जानें बुकिंग व प्राइस की डिटेल्स | Mumbai gets second sleeping pod hotel at CSMT know Booking Price details | Patrika News

Mumbai: एक और शानदार स्लीपिंग पॉड होटल शुरू, कम कीमत में मिलेंगी ये सुविधाएं, जानें बुकिंग व प्राइस की डिटेल्स

locationमुंबईPublished: Jul 03, 2022 09:35:08 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने ट्विटर पर इस स्लीपिंग पॉड्स की तस्वीरे पोस्ट की है और लिखा है “आपकी सेवा में नए जमाने की सुविधाएं। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर स्लीपिंग पॉड्स।“

Sleeping Pod.jpg

स्लीपिंग पॉड होटल

Mumbai Sleeping Pod Hotel: मुंबई को भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक और बड़ी सौगात दी है. इसके तहत छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) पर नई स्लीपिंग पॉड्स की सुविधा शुरू की गई है। यह सीएसएमटी स्टेशन की मेन लाइन पर प्रतीक्षालय के पास स्थित है। इसे यात्रियों को अधिक आराम, किफायती और सस्ता रहने का विकल्प देने के लिए खोला गया है।
मध्य रेलवे ने गैर किराया राजस्व के माध्यम से अपनी नई पहल के तौर पर पॉड होटल की शुरुआत की है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने ट्विटर पर इस स्लीपिंग पॉड्स की तस्वीरे पोस्ट की है और लिखा है “आपकी सेवा में नए जमाने की सुविधाएं। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर स्लीपिंग पॉड्स।“
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में मानसून की रफ्तार होगी तेज, मौसम विभाग ने की मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी

मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि इसमें 40 पॉड हैं, जिनमें 30 सिंगल (जिनमें 8 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं), 6 डबल और चार फैमिली पॉड शामिल हैं। इस उत्तम दर्जे के वातानुकूलित पॉड होटल में पूरी प्राइवेसी के साथ मोबाइल चार्जिंग, लॉकर रूम, फायर अलार्म, इंटरकॉम और डीलक्स टॉयलेट और बाथरूम जैसी सेवाएं और सुविधाएं मिलेंगी।
इन किफायती और आरामदायक स्लीपिंग पॉड होटल की बुकिंग ऑनलाइन मोबाइल ऐप या रिसेप्शन पर जाकर की जा सकती है। डायनेमिक फीचर्स से लैस इन स्लीपिंग पॉड्स का साइज 6 फीट x 8 फीट है।
https://twitter.com/AshwiniVaishnaw/status/1543493270050721793?ref_src=twsrc%5Etfw
12 घंटे के लिए सिंगल पॉड के लिए 499 रुपये, डबल बेड पॉड के लिए 999 रुपये और फैमिली पॉड के लिए 1,500 रुपये देने पड़ेंगे। हालांकि यह दर पॉड्स की उपलब्धता के अनुसार बढ़ सकती हैं। 50 फीसदी ऑक्यूपेंसी के बाद स्लीपिंग पॉड की बुकिंग अमाउंट में 100 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जो डिमांड के मुताबिक और बढ़ेगी।
उल्लेखनीय है कि पॉड होटल जापान जैसे पश्चिमी देशों में बेहद लोकप्रिय हैं। इस तरह के होटलों में छोटे आकार के कमरे होते हैं जिन्हें कैप्सूल कहा जाता है। बिस्तर के साथ यह कई सुविधाओं से लैस होता हैं। हालांकि, कैप्सूल रूम सामान्य होटल रूम से कम खर्चीला होता हैं और रातभर रहने के लिए सबसे सस्ता और बढ़िया विकल्प माना जाता हैं। बीते साल नवंबर महीने में शहर में आईआरसीटीसी (IRCTC) ने पहला पॉड होटल ‘अर्बनपॉड’ (Urbanpod) मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर शुरू किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो