script

‘द कश्मीर फाइल्स’ पर जारी विवाद में कूदे संजय राउत, कहा- इससे कश्मीरी पंडितों पर हमले बढ़े

locationमुंबईPublished: Nov 29, 2022 02:01:47 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

The Kashmir Files Film Row: ‘द कश्मीर फाइल्स’ इस साल 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म को लेकर शुरू से ही विवाद था, लेकिन आलोचनाओं के बाद भी इसने बॉक्स ऑफिस पर 330 करोड़ रुपये की कमाई की।

Sanjay Raut on The Kashmir Files Row

‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म पर संजय राउत का बड़ा बयान

Sanjay Raut on The Kashmir Files: शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने दावा किया कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के रिलीज होने के बाद से जम्मू और कश्मीर में रह है कश्मीरी पंडितों पर हमले बढ़ गए हैं। इस दौरान उन्होंने फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री पर भी निशाना साधा।
राज्यसभा सांसद संजय राउत ने दावा किया कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ एक ऐसी फिल्म है जो एक खास पक्ष का प्रचार करती है और दूसरे पक्ष के खिलाफ दुष्प्रचार करती है। इस फिल्म ने एक पक्ष का काफी प्रमोशन किया। इसलिए इस फिल्म के बाद कश्मीरी पंडितों पर हमले बढ़ गए। टारगेट किल्लिंग हुई, सबसे ज्यादा हत्याएं हुई हैं।
यह भी पढ़ें

रितेश देशमुख और जेनेलिया की कंपनी पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप, महाराष्ट्र सरकार करेगी जांच

शिवसेना नेता संजय राउत से जब ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म (The Kashmir Files Film) को लेकर चल रहे दावों-प्रतिदावों के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा, जब ‘द कश्मीर फाइल्स-2’ फिल्म बनाने की डिमांड होती है तो इस मूवी के मेकर्स इस बारे में कुछ नहीं कहते।
उन्होंने आगे कहा, जब इस फिल्म की कमाई से जुटाए गए पैसों में से कुछ रकम कश्मीरी पंडितों के अनाथ और परिवारों को देने की मांग उठी तब भी फिल्म बनाने वालों ने कोई बात नहीं की। संजय राउत ने दोहराया कि यह फिल्म सिर्फ एक पार्टी के प्रमोशन के लिए बनाई गई।

इफ्फी 2022 से गरमाया मामला

उल्लेखनीय है कि 53वें भारत अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के ज्यूरी प्रमुख नदव लापिड द्वारा हिंदी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ‘दुष्प्रचार करने वाली’ और ‘भद्दी’ फिल्म बताया। जिसके बाद इस मुद्दे पर राजनीति शुरू हो गई।
गोवा में आयोजित 53वें फिल्म फेस्टिवल समारोह में इजरायली फिल्ममेकर लापिड ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को वल्गर प्रोपेगेंडा करार दिया था। बीती रात इफ्फी 2022 (IFFI 2022) के समापन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि फिल्म समारोह में इस फिल्म का प्रदर्शन किए जाने से वह परेशान और हैरान हैं।

कांग्रेस ने किया कटाक्ष

कांग्रेस ने मंगलवार को पीएम मोदी और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि नफरत को आखिरकार पहचान ही लिया जाता है। वहीँ, लापिड के बयान पर फिल्म के अभिनेता अनुपम खेर ने नाराजगी जताई। मुंबई में मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा “अगर प्रलय सही है तो कश्मीरी पंडितों का पलायन भी सही है। ये पूर्व नियोजित लगता है क्योंकि इसके बाद टूलकिट गैंग सक्रिय हो गए। उनके लिए इस तरह का बयान देना शर्मनाक है।”

‘द कश्मीर फाइल्स’ ने की 330 करोड़ रुपये की कमाई

‘द कश्मीर फाइल्स’ इस साल 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म को लेकर शुरू से ही विवाद था, लेकिन आलोचनाओं के बाद भी इसने बॉक्स ऑफिस पर 330 करोड़ रुपये की कमाई की।

ट्रेंडिंग वीडियो