scriptनया सरकारी प्लान: 55 रुपए लगाकर हर महीने कमाएं तीन हजार, ये है प्रोसेस | invest 54 rupee and 3000 rs per month | Patrika News

नया सरकारी प्लान: 55 रुपए लगाकर हर महीने कमाएं तीन हजार, ये है प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2019 01:39:07 pm

Submitted by:

manish ranjan

हर इंसान चाहता है कि अपने मौजूदा काम से साथ-साथ उसकी कोई एक्सट्रा इनकम हो। खासकर तब जब आपको पैसे की सख्त जरुरत हो।

pension

नया सरकारी प्लान: 55 रुपए लगाकर हर महीने कमाएं तीन हजार, ये है प्रोसेस

नई दिल्ली। हर इंसान चाहता है कि अपने मौजूदा काम से साथ-साथ उसकी कोई एक्सट्रा इनकम हो। खासकर तब जब आपको पैसे की सख्त जरुरत हो। इसके लिए बाजार में कई सारे निवेश के तरीके मौजूद हैं। लेकिन हम जिस प्लान के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। इसमें आपको केवल 55 रुपए के निवेश से हर महीने तीन हजार रुपए की निश्चित रकम मिलने की गारंटी है। और खास बात यह है कि ये प्लान सरकारी है। इसलिए इसमें कोई जोखिम भी नहीं है। तो आइए जानते हैं क्या है ये पूरा प्लान और कैसे इसमें आप गारंटीड इनकम पा सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः SBI Gold Monetization Scheme: इस स्कीम से खुलेंगे कमाई और बचत दोनों के रास्ते

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

इस स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना यानी PMSYM। सरकार ने अपने अंतरिम बजट में इस स्कीम की घोषणा की है जिसमें असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को रिटायरमेंट की उम्र में एक निश्चित रकम मिल सकेगी। खास बात है कि इसमें निवेश केवल 55 रुपए का करना होगा।
यह भी पढ़ेंः Rcom के डायरेक्टर पद से अनिल अंबानी ने दिया इस्तीफा, कंपनी को दूसरी तिमाही में 30 हजार करोड़ का घाटा

ऐसे मिलेगा फायदा

अनऑर्गेनाइज्ड यानी अंसगठित सेक्टर में काम करने वाले उस हर व्यक्ति को, जिसकी आय 15,000 से कम है, सरकार उसे मंथली पेंशन देगी। इसके तहत 60 साल की उम्र से हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी। जिसका लाभ कम आमदनी वाले श्रमिकों को होगा।
55 रुपए के निवेश पर हर महीने मिलेगा 3000 रुपए

मान लिजिए आपकी उम्र 18 साल की है तो आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे। जिसके बाद रिटायरमेंट के बाद यानी 60 साल की उम्र से आपको हर महीने 3000 रुपए का पेंशन मिलना शुरु हो जाएगा। सरकार के मुताबिक इस योजना आने वाले 5 साल में असंगठित क्षेत्र के लिए दुनिया की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है। सरकार बजट में इस योजना में शुरुआत में 500 करोड़ रुपये मुहैया करा रही है. बाद में इसके लिए और भी ज्यादा राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो