एसबीआई प्लान से आप हर महीने कर सकते हैं कमाई, करना होगा इतना निवेश

  • एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम कम से कम 25 हजार रुपए का करना होता है निवेश
  • एसबीआई की स्कीम में 3 साल, 5 साल, 7 साल और 10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं

By: Saurabh Sharma

Updated: 16 Apr 2020, 08:58 AM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन जैसे माहौल में जब नौकरी और बिजनेस जैसे कमाई के सारे रास्ते बंद हो गए हों तो आपके द्वारा की गई छोटे-छोटे किए गए निवेश काफी काम आते हैं। यही वो कमाई का जरिया होते हैं जो आपको लॉकडाउन जैसी स्थिति में आर्थिक आजादी देकर राहत पहुंचाने का काम करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें निवेश कर आप हर महीने कमाई कर सकते हैं।

जी हां, देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्कीम में निवेश करने से आपको हर महीने में अच्छी कमाई हो सकती है। यह स्कीम है एन्युटी डिपॉजिट योजना। जिसमें आप एकमुश्त रुपया निवेश करना होता है। इस स्कीम में ग्राहक को जमा रकम पर ब्याज लगकर एक तय समय के बाद इनकम होनी शुरू हो जाती है। एसबीआई की इस निवेश योजना से कम से कम रुपया जमा करने पर हर महीने एक हजार प्रति माह की कमाई संभव है। निवेश जितना बढ़ता जाएगा, कमाई के रास्ते उतने ज्यादा खुलते रहेंगे।

कम से कम इतना करना होता है निवेश
एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्‍कीम के तहत कम से कम 25,000 रुपए का निवेश करना होता है। इस रकम के बाद निवेश की अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। आप कितना ही रुपया जमा करा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्‍योरिटी भी आप खुद तय कर सकते हैं, इसके लिए आपको 3, 5, 7 और 10 साल का समय दिया गया है। इस स्कीम में आपको उतना ही ब्याज मिलेगा एफडी की अवधि के दौरान देखने को मिलता है। अगर निवेश करने वाले की मौत स्कीम की मैच्‍योरिटी से पहले हो जाती है तो नॉमिनी को पैसे निकालने की अनुमति है।

लोन लेने की भी मिलती है सुविधा
इस स्कीम के तहत आपको लोन की भी सुविधा मिलती है। अगर आपने एक लाख रुपए का इस स्कीम में निवेश किया हुआ है तो आपको 75 हजार रुपए का लोन मिलने की सुविधा है यानी जितना आपके द्वारा निवेश किया हुआ है उसका 75 फीसदी आपको लोन मिलने का विकल्प भी दिया गया है। वहीं लोन का विकल्प चुनने के बाद भविष्य की एन्युटी की पेमेंट लोन अकाउंट में तब तक जमा होगी जब तक की पूरा लोन वापस नहीं चुक पाता है।

कोई भी ले सकता है स्कीम का फायदा
एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्‍कीम का लाभ कोई भी उठा सकता है। इस स्कीम के तहत पर्सनल या ज्वाइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है। बालिग और नाबालिग भी इस स्कीत के तहत अकाउंट खोल सकते हैं। इस स्कीम को दूसरे ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर, टीडीएस के नियम एफडी के नियमों के आधार पर ही होंगे।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned