हेमा मालिनी, जया प्रदा से लेकर राहुल गांधी तक, ऐसे पैसे बचाते हैं आपके नेता

हेमा मालिनी, जया प्रदा से लेकर राहुल गांधी तक, ऐसे पैसे बचाते हैं आपके नेता

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Apr, 23 2019 07:49:24 AM (IST) म्‍युचुअल फंड

  • राहुल गांधी और हेमा मालिनी को रियल एस्टेट में निवेश करना पसंद।
  • ड्रीमगर्ल के पास है केवल 2.91 करोड़ रुपए के गहने।
  • निवेश और बचत के मामले में कुछ खास आगे नहीं है जयाप्रदा।

नई दिल्ली। आमतौर पर तो चुनाव और निवेश पोर्टफोलियो ( Investment portfolio ) जैसे दो शब्दों में दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं है, लेकिन इन दोनों के लिए आपको पैसे और पावर की जरूरत होती है। ये दोनों चीजें किसी को भी आसानी से नहीं, बल्कि कड़ी मेहनत से मिलती हैं। इनकी एक सबसे खास बात है कि यदि आप सही से प्रबंधन नहीं करते हैं तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। चुनाव के अंत में तो आपको कोई एक विजेता मिल जाता है, लेकिन वित्तीय मामले में किसी एक विशेष को विजेता घोषित करना कठिन है। इसके पीछे कई तरह की बातें होती हैं जिनका आपको ख्याल रखना होता है। भारत में चुनाव से ठीक पहले सभी उम्मीदवारों को अपनी चल-अचल संपत्ति के बारे में जानकारी देनी होती है, जिसे वे एफिडेविट फाइलिंग में देते हैं। आज हम इन्हीं के आधार पर बातएंगे कि आखिर आपके नेता कैसे निवेश और बचत करते हैं।

यह भी पढ़ें - कांग्रेस के नेता ने जेट एयरवेज संकट पर उठाया सवाल, कहा - जेट एयरवेज का ठप होना कहीं कोई घोटाला तो नहीं

अच्छे निवेशक हैं राहुल गांधी

सबसे पहले हम बात करते हैं कांग्रेस के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के अमेठी व केरल के वायनाड सीट से उम्मीदवार राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) की। राहुल गांधी अपने निवेश के लिए रियल एस्टेट और इक्विटी को सबसे अधिक वरीयता देते हैं। उनके कुल पोर्टफोलियो में इन दोनों तरह के निवेश का कुल 63.4 फीसदी हिस्सा है। उन्होंने अपने अपनी कुल संपत्ति का 33 फीसदी हिस्सा इक्विटी में लगाया है, जिसमें से 32 फीसदी यानी 5.2 करोड़ रुपए का म्यूचुअल फंड है। राहुल गांधी नकदी और ज्वेलरी के मामले में बाकी उम्मीदवारों से थोड़े पीछे नजर आते हैं। उनके पास केवल 0.7 फीसदी नकदी जोकि 11.3 लाख रुपए है और 0.1 फीसदी की ज्वेलरी है, जिसकी कुल कीमत 2.91 लाख रुपए है। राहुल गांधी कुल 15.16 करोड़ रुपए के मालिक हैं। एक चैंकाने वाली बात है कि उनके पीपीएफ अकाउंट में 39.8 लाख रुपए डेट के रूप में है। वहीं उनकी कुल देयता केवल 72.01 लाख रुपए की है। राहुल गांधी के पोर्टफोलियो से एक बात तो साफ है कि वो काफी बचत करने वाले निवेशक लगते हैं।

यह भी पढ़ें - Jet Airways को जीवनदान दे सकती है एअर इंडिया, महाराजा को अंतरराष्ट्रीय व घरेलू रूटों पर होगा फायदा

हेमा मालिनी ने रियल एस्टेट में निवेश किया है 101 करोड़ रुपए

उत्तर प्रदेश के मथुरा सीट से उम्मीदवार और बाॅलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी अरबपति उम्मीदवारों में से एक हैं। हेमा मालिनी के पास कुल 108.59 करोड़ रुपए की संपत्ति है। इसमें 88.4 फीसदी यानी 101 करोड़ रुपए के करीब उन्होंने रियल एस्टेट में कर रखा है। दूसरी तरफ इक्विटी निवेश की बात करें तो इसमें उन्होंने अपनी कुल संपत्ति का केवल 0.2 फीसदी हिस्सा ही निवेश किया है। उनकी उम्र के हिसाब से देखें तो उनपर डेट अधिक होना चाहिए, लेकिन यह करीब 0.7 फीसदी यानी 73.22 लाख रुपए ही है। ज्वेलरी के तौर पर उनकी कुल संपत्ति का केवल 2.5 फीसदी ही है जोकि 2.91 करोड़ रुपए मूल्य का है। हेमा मालिनी की कुल देयता 5.75 करोड़ रुपए है जोकि काफी अधिक माना जा सकता है। कुल मिलाकर हेमा मालिनी के पोर्टफोलियों को बेहतर माना जा सकता है, लेकिन उन्हें इसे डाइवर्सिफाइ करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - शुरू करें टिश्यू पेपर का बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

जया प्रदा पर है 1.7 करोड़ रुपए की देनदारी

उत्तर प्रदेश के रामपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार जयाप्रदा नहाता के पास कुल 26.21 करोड़ रुपए की संपत्ति है। जया प्रदा के पास अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा रियल एस्टेट में है। उनके पास कुल 18.65 करोड़ रुपए की संपत्ति रियल एस्टेट प्राॅपर्टी के रूप में है जोकि उनके कुल पोर्टफोलियो का 67 फीसदी हिस्सा है। उन्होंने इक्विटी में 84.82 लाख रुपए का निवेश किया है, वहीं दूसरी तरफ उनके पास कुल 60.64 लाख रुपए की ज्वेलरी है। जया प्रदा के डेट की बात करें तो यह 1.38 लाख का है। जया प्रदा पर कुल देनदारी 1.7 करोड़ रुपए का है। जया प्रदा के पास नकदी के तौर पर कुल 56.24 लाख रुपए है।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned