ये हैं Top 5 Investment Ideas, कम जोखिम में मिलेगा बेहतर मुनाफा

  • ये है कम जोखिम में निवेश के बेहतरीन विकल्प
  • पैसा डूबने का भी खतरा नही और रिटर्न भी बेहतर

By: manish ranjan

Updated: 21 Nov 2019, 05:57 PM IST

नई दिल्ली। हर इंसान चाहता है कि वो अपनी कमाई में से कुछ पैसा अपने फ्युचर के लिए बचत करें जो बुरे समय में काम आ सके। इसके लिए बाजार में कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। लेकिन सही जानकारी के अभाव में लोग कई बार ऐसी जगह निवेश कर बैठते हैं, जहां पैसा बनने के बदले डूब जाता है या फिर मन मुताबिक रिटर्न नही मिल पाता है। अगर आप भी अपने पैसे को लेकर सोच रहें हैं कि ऐसी कौन सी जगह निवेश किया जाए जहां पैसा डूबने का खतरा भी न हो और रिटर्न भी सही मिले, तो पत्रिका बिजनेस आपको निवेश के ऐसे ही 5 विकल्प बता रहा है। आइए जानते है पूरी डिटेल्स..

1. PPF में निवेश

पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड देश के सर्वाधिक लोकप्रिय बचत स्कीम्स में से एक है। इसमें खास बात यह है कि इसमें बचत और अच्छे ब्याज के साथ-साथ ये स्कीम आपको टैक्स छूट भी दिलाता है। वहीं यह निवेश सरकारी है जिसके चलते इसमें आपके पैसों के सुरक्षा की पूरी गारंटी है। इस स्कीम के तहत आप एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपए के निवेश पर छूट प्राप्त कर सकते हैं। रिटर्न की बात करें इस स्कीम में आपको जमा किए हुए धन पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।

2. NPS के फायदे

नेशनल पेंशन सिस्टम यानी NPS कम खर्च में निवेश का एक बेहतरीन विकल्प है। इस निवेश में का प्रदर्शन बीते कुछ सालों में काफी अच्छा रहा है। बाजार में मौजूद अन्य स्कीम्स के मुकाबले यह स्कीम कम खर्च वाला है। वहीं इसमें निवेश करने पर आपको 12 से 14 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। तो बाकी स्कीम्स के मुकाबले काफी बेहतर है। इस निवेश की सबसे अच्छी बात है कि इसमें आप अपने बच्चों के शिक्षा, शादी या घर बनाने या फिर किसी मेडिकल इमरजेंसी में आंशिक निकासी भी कर सकते हैं।

3. म्युचुअल फंड में निवेश

म्युचुअल फंड में निवेश शेयर मार्केट ट्रेडिंग के के मुकाबले कम जोखिम भरा है। म्युचुअल फंड में अलग-अलग कंपनियों के रिटर्न अलग-अलग हैं। इस निवेश की खासियत यह है कि इसमें आपके पैसे का कुछ हिस्सा इक्विटी मार्केट में भी लगाया जाता है। लेकिन इसका रिस्क शेयर मार्केट ट्रेडिंग से कम होता है। किसी अच्छे म्युचुअल फंड में निवेश पर 10 से 15 फीसदी तक का रिटर्न पा सकते हैं।

4. बैंक FD

FD यानी फिक्सड डिपॉजिट तो बिना जोखिम वाले निवेश के लिहाज से सबसे अच्छा माना जाता है। हालांकि इसमें अन्य स्कीम्स के मुकाबले रिटर्न थोड़ा कम होता है। लेकिन इसकी सबसे खास बात है कि इसमें आपके पैसे डूबने का खतरा बिल्कुल भी नहीं होता है।

5. सोना में निवेश

सोना जैसी पंरपरागत निवेश भारत में सदियों से चली आ रही है। यह एक ऐसा निवेश है जिसमें आप जब चाहे अपना पैसा इस्तेमाल कर सकते हैं। बीते कुछ महीनों की बात करें तो सोने के दाम में लगातार तेजी बनी हुई है। वहीं आजकल सरकार फिजिकल गोल्ड के बदले पेपर गोल्ड और डिजिटल गोल्ड के भी स्कीम्स समय-समय पर चलाती रहती है। आप इसमें भी निवेश कर बिना जोखिम के बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

समझें म्युचुअल फंड का SIP मंत्रा, आखिर क्यों है ये सबसे भरोसेमंद निवेश

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned